Saturday, May 04, 2024
Advertisement

SSC GD 2024: कब जारी होगी एसएससी जीडी परीक्षा की आंसर-की, जानें अपडेट

SSC GD 2024: 14 फरवरी से 7 मार्च तक आयोजित हुई इस परीक्षा में उपस्थित हुए सभी उम्मीदवारों को अब एग्जाम आंसर-की का इंतजार है। ऐसे में कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जल्द ही कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने की संभावना है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 18, 2024 8:32 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

SSC GD 2024: एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। 14 फरवरी से 7 मार्च तक आयोजित हुई इस परीक्षा में उपस्थित हुए सभी उम्मीदवारों को एग्जाम आंसर-की की इंतजार है। ऐसे में कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी द्वारा जल्द ही कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी(Answer Key) जारी करने की उम्मीद है। आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी हो जाने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। 

हालांकि, स्टाफ सेलेक्शन कमीशन यानी एसएससी की तरफ से ऐसी कोई आधिकारिक जानकारी अब तक प्राप्त नहीं हुई कि एसएससी जीडी परीक्षा 2024 की आंसर-की को कब जारी किया जाएगा। बता दें कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एसएसएफ और असम राइफल्स भर्ती परीक्षा में राइफलमैन (जीडी) में कांस्टेबल रिक्तियों के लिए भर्ती परीक्षा का पहला फेज 14 फरवरी से 7 मार्च तक आयोजित किया गया था। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आंसर-की को चेक कर सकेंगे। 

कैसे कर सकेंगे चेक  

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक  वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद उम्मीदवार उत्तर कुंजी टैब खोलें। 
  • इसके बाद उम्मीदवार अब कांस्टेबल जीडी उत्तर कुंजी डाउनलोड लिंक खोलें।
  • इतना करने के बाद उम्मीदवार अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। 
  • इसके बाद उत्तर कुंजी को चेक करें और डाउनलोड करें।

जानकारी दे दें कि उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग के बाद उम्मीदवार जो स्कोर प्राप्त करेंगे वह आयोग द्वारा घोषित स्कोर के बराबर नहीं होगा, क्योंकि इस स्कोर को आयोग द्वारा सामान्यीकृत किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- झारखंड पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के पेपर लीक होने का आरोप, दो केंद्रों पर जमकर हुआ हंगामा

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement