1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में प्रवेश के लिए कल से शुरू होंगे इंटरव्यू, जानिए क्या है कट ऑफ लिस्ट

दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में प्रवेश के लिए कल से शुरू होंगे इंटरव्यू, जानिए किस सब्जेक्ट के लिए क्या है कट ऑफ लिस्ट

दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन कॉलेज सोमवार 28 सितंबर से अपने स्नातक (यूजी) कार्यक्रम के लिए प्रवेश के लिए साक्षात्कार आयोजित करना शुरू कर देगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 27, 2020 10:01 IST
st stephens- India TV Hindi
Image Source : FILE st stephens

दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन कॉलेज सोमवार 28 सितंबर से अपने स्नातक (यूजी) कार्यक्रम के लिए प्रवेश के लिए साक्षात्कार आयोजित करना शुरू कर देगा। इस साल, कोरोनोवायरस महामारी के कारण सभी साक्षात्कार ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे। कॉलेज द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, कॉलेज द्वारा प्रस्तुत सभी 11 यूजी पाठ्यक्रमों के लिए साक्षात्कार 28 सितंबर से 27 अक्टूबर के बीच आयोजित किए जाएंगे। आवेदन कट ऑफ लिस्ट यहां क्लिक कर चेक कर सकते हैं

अधिसूचना में कहा गया है, "जो आवेदक कट ऑफ में आते हैं और जिनके आवेदन क्रम में हैं, वे अपने यूनीक यूजर आईडी और लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके कॉलेज प्रवेश पोर्टल पर लॉग इन कर इंटरव्यू कॉल लैटर देख सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं"।

“दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार कट ऑफ घोषित करने के बाद प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की जाएगी। इसके बाद, प्रत्येक विषय के लिए साक्षात्कार पूरा होने के बाद प्रवेश के लिए चयनित आवेदकों की सूची की घोषणा की जाएगी। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय का पहला कट-ऑफ 12 अक्टूबर को होगा।

अधिसूचना में लिखा गया है, "जिनके नाम प्रवेश के लिए चुने गए आवेदकों की सूची में दिखाई देंगे, उन्हें आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने और शुल्क का भुगतान करने की सूची की घोषणा के तीन दिन बाद दिया जाएगा। जो लोग अपनी प्रवेश औपचारिकताओं को पूरा करने में विफल रहते हैं और चयनित आवेदकों की सूची की घोषणा के तीन दिनों के भीतर अपनी फीस का भुगतान करते हैं, उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।"

 सेंट स्टीफंस कॉलेज की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी

सेंट स्टीफंस कॉलेज के विभिन्न अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट में इंग्लिश (ऑनर्स) और इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ मार्क्स 98.5% रखा गया है। अंग्रेजी (ऑनर्स) के लिए इस साल कट ऑफ मार्क्स पिछले साल 99% की तुलना में 0.5% कम है जबकि इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) में कट ऑफ मार्क्स पिछले साल 98.2% की तुलना में 0.3% ज्यादा है। कॉलेज ने विभिन्न संकायों को लिए अलग-अलग कट मार्क्स जारी कर दिया है। मानविकी संकाय में अंग्रेजी (ऑनर्स) के लिए 12वीं क्लास में 97.25% और विज्ञान के लिए 98% या इससे ज्यादा अंक चाहिए। इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) के लिए मानविकी और विज्ञान संकाय के छात्रों को 97% या इससे ज्यादा अंक चाहिए। कॉमर्स स्ट्रीम में बीए में दाखिले के लिए 97%, मानविकी में 95%, साइंस स्टूडेंट्स के लिए 96.5 फीसदी कट ऑफ मार्क्स है। गणित (ऑनर्स) के लिए कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का कट ऑफ 97%, मानविकी संकाय के छात्रों का कट ऑफ 96% और विज्ञान संकाय के छात्रों का कट ऑफ 97% है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में प्रवेश के लिए कल से शुरू होंगे इंटरव्यू, जानिए क्या है कट ऑफ लिस्ट News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X