Thursday, May 16, 2024
Advertisement

राज्य सरकार का बड़ा फैसला, राजस्थान यूनिवर्सिटी में होगी फ्री IAS, IRS कोचिंग क्लासेस

राजस्थान में आईएएस और आरएएस जैसी प्रतियोगी परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को राजस्थान विश्वविद्यालय में मुफ्त कोचिंग मिलेगी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: April 11, 2023 14:39 IST
राजस्थान यूनिवर्सिटी में UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा।- India TV Hindi
Image Source : ANI राजस्थान यूनिवर्सिटी में UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा।

राजस्थान में आईएएस और आरएएस जैसी प्रतियोगी परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को राजस्थान विश्वविद्यालय में मुफ्त कोचिंग मिलेगी। सीएम अशोक गहलोत ने ये नई योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री ने रविवार को एनएसयूआई के स्थापना दिवस के मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए योजना का शुभारंभ किया। जरूरतमंद छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी कर सकते हैं। उद्घाटन के बाद सीएम गहलोत ने 24 अप्रैल को सरकारी योजनाओं के लिए विशेष शिविर लगाने के साथ रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन देने का भी वादा किया।

योजना पर 600 करोड़ रुपये की धनराशि होगी खर्च

गहलोत ने कहा कि सरकार की योजनाएं गांवों तक नहीं पहुंच पाती हैं। ऐसे में योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाने का कार्य एनएसयूआई को स्वयं जनता तक जानकारी पहुंचाने की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि रक्षाबंधन के त्योहार पर 40 लाख परिवारों की महिलाओं को तीन साल की इंटरनेट सेवा के साथ मोबाइल फोन भी दिए जाएंगे। इस योजना पर 600 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है। 

वेलफेयर एक्ट लाने की तैयारी

साथ ही कर्मचारी (स्विगी, जोमाटो, ओला, उबर जैसी कंपनियों में कार्यरत) के लिए 200 करोड़ रुपये का कल्याण कोष स्थापित करने की घोषणा की है। साथ ही उनके लिए वेलफेयर एक्ट लाने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें:

जीनियस हैं तो इन सवालों का जवाब देकर दिखाइए, देखें पढ़ते-लिखते हैं भी या सिर्फ नाटक कर रहे

जानें कब होगी IDBI Assistant Manager की परीक्षा, कैसे करना होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement