Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये हैं इंजीनियरिंग फील्ड के सबसे ज्यादा पैकेज वाले कोर्स, मिलती है लाखों में सैलरी

देश में युवा सबसे ज्यादा इंजीनियरिंग फील्ड को अपनाते हैं क्योंकि इनमें वक्त के साथ-साथ सैलरी अच्छी मिलती है। यहां कुछ इंजीनियरिंग फील्ड के बारे में जानकारी दी गई है जिनमें सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 15, 2023 13:54 IST
Engineer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इंजीनियरिंग फील्ड के सबसे ज्यादा पैकेज वाले कोर्स

भारत में इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा पॉपुलर कोर्सों में से एक है। देश के ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को इंजीनियर बनने की सलाह देते हैं। इसका कारण है इसमें मिलने वाली ज्यादा सैलरी। हालांकि शुरूआत में इसमें सैलरी थोड़ी कम होती है पर जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है सैलरी भी बढ़कर लाखों में हो जाती है। इन फील्ड के इंजीनियर की मांग देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी होती है। देश में हर साल लाखों छात्र इंजीनियरिंग कोर्स करके पास होते हैं। जानकारी दे दें कि इंजीनियरिंग काफी बड़ा फील्ड है और कई क्षेत्रों में इंजीनियरिंग के विकल्प छात्रों के पास होते हैं। ऐसे में कौन-सी ब्रांच में छात्र को एडमिशन लेना चाहिए, यह थोड़ा कठिन हो जाता है। इसलिए हम आज आपको इंजीनियरिंग की कुछ ऐसी ब्रांच के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें एडमिशन लेकर आप अपना करियर बना सकते हैं। इन ब्रांच में कई ऑप्शन्स मौजूद हैं और इनमें सैलरी भी अधिक मिलती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग/आईटी फील्ड

सॉफ्टवेयर की लगातार बढ़ती डिमांड ने इस फील्ड को सबसे ज्यादा पॉपुलर और सुरक्षित करियर विकल्प के रूप में बनाए रखा है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करके छात्रों को गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, अमेजॉन जैसी मल्टी नेशनल कंपनियों में काम करने का मौका मिलता है। यहां एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी लाखों में होती है। ये कोर्स करने के बाद छात्र को विदेश में भी कई कंपनियों में नौकरी मिल जाती है। ये कोर्स आईआईटी,एनआईटी जैसे संस्थान से लेकर देश के कई यूनिवर्सिटी करवाती हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग फील्ड

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग कोर्स भी किसी फील्ड से कम नहीं है। ये एक तेजी से उभरती हुई करियर फील्ड है। इसमें लगातार बड़ी मात्रा में नई नौकरियां पनप रही हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से इंजीनियरिंग करने पर छात्र बड़े-बड़े ब्रांड में काम कर सकते हैं। ये कंपनियां युवाओं को काफी अच्छी सैलरी ऑफर करती हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप 8 लाख सालाना के पैकेज से शुरुआत कर सकते हैं और अनुभव बढ़ने से साथ-साथ करोड़ों तक भी पहुंच जाता है।

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग फील्ड

ये फील्ड भी किसी भी कोर्स से रत्ती भर भी कम नहीं है। ये कोर्स छात्रों को लाखों सैलरी पैकेज तो दिलाता ही है साथ ही मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब भी ऑफर कराता है। इस ब्रांच में उम्मीदवारों को क्रूड आयल एंड नेचुरल गैस जैसे हाइड्रोकार्बन के प्रोडक्शन की पढ़ाई करनी पड़ती है। इस समय में यह करियर के लिहाज से बहुत अच्छी फील्ड है। इस फील्ड में आपका भविष्य भी सुनहरा है। इसकी पढ़ाई कर छात्र देश एवं विदेश में लाखों की सैलरी पर नौकरी कर सकते हैं।

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग फील्ड

यह फील्ड भी किसी सोने की खान से कम नहीं है। अगर इस फील्ड में आप अपना करियर बनाते हैं तो यकीन मानिए आप बहुत जल्द आसमान की बुलंदी तक पहुंच जाएंगे। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, इसे एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग या एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग भी कहा जाता है, ये इंजीनियरिंग का वो फील्ड है जिसमें पृथ्वी के वायुमंडल या बाहरी अंतरिक्ष में चलने वाले व्हीकल की डिजाइन, डेवलपमेंट, निर्माण, टेंस्टिंग और संचालन करना सीखते हैं। इस फील्ड में आपको कम से कम 10 लाख का पैकेज मिलता है।

इसे भी पढ़ें-

NEET छात्रों के लिए खुशखबरी, यूपी में 13 मेडिकल कॉलेज बढ़े, साथ ही MBBS की 1300 सीटें भी
Bihar Board Result 2023: जानें कब आएंगे बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, यहां देखें लेटस्ट अपडेट

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement