Monday, April 29, 2024
Advertisement

Job Tips: नई नौकरी लगने पर नहीं हो पा रहे नए ऑफिस में फिट, अपनाइये ये टिप्स

कई लोग अपनी नौकरी की शुरुआत में या फिर किसी नए ऑफिस में जाते हैं तो वह का माहौल उनके लिए काफी नया होता है। ऐसे लोगों के लिए नए माहौल में एडजस्ट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ ख़ास टिप्स का ध्यान रखा जाए तो उनके लिए थोड़ी आसानी हो सकती है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 12, 2022 20:18 IST
Job Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Job Tips

Highlights

  • किसी भी नई जगह पर हमेशा पाजिटिविटी के साथ रहें
  • शुरुआती दिनों में अपने काम पर ज़्यादा फोकस करना बेहद ज़रूरी
  • नई जगह पर कुछ समझ न आये तो बिना झिझक किये सवाल करें

करियर शुरू करने के लिए एक अच्छे ऑफिस में नौकरी पाना बेहद ज़रूरी है। साथ ही कई लोग करियर में तरक्की पाने के लिए भी अक्सर नौकरियां बदलते हैं। इसके चलते नए ऑफिस में माहौल भी नया और अलग ही मिलता है। वैसे तो नई जॉब किसी के लिए भी कामयाबी की एक सीढ़ी मानी जाती है। लेकिन कुछ लोगों को नई जॉब के शुरूआती दिनों में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए नए माहौल में एडजस्ट थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ये "न्यू जॉब एंग्जाइटी" काफी सामान्य चीज़ है लेकिन इसको ख़त्म करने के लिए कुछ टिप्स की जानकारी होनी ज़रूरी है। आइये जानते हैं की वो ख़ास टिप्स कौन से हैं।

पॉजिटिव सोच रखें

किसी भी नई जगह पर हमेशा पॉजिटिविटी के साथ रहें। ये याद रखें कि अगर कंपनी ने आपको हायर किया है तो आपकी काबिलियत और अनुभव के आधार पर। आपके अंदर कुछ खास देखकर ही आपको ये नौकरी दी गई है। इसलिए नए ऑफिस में पॉजिटिव सोच के साथ एंट्री करें। साथी ही पॉजिटिविटी के साथ ही काम करें और लोगों के बीच भी अपने सकारात्मक सुझाव ही रखें।

काम पर फोकस करें
नए ऑफिस में नया मौहाल होता, हर जगह के अपने नियम और कानून होते हैं। आपको नए ऑफिस के हिसाब से नए तौर तरीके भी सीखने होंगे। इसलिए शुरुआती दिनों में अपने काम पर ज़्यादा फोकस करना बेहद ज़रूरी है। अपने काम की एक-एक चीज पर ध्यान दें, किस व्यक्ति से किस मुद्दे पर बात करनी है, साथ ही कोई परेशानी हो तो समाधान किस तरह निकालना है इस बात को भी समझें।

सवाल जरूर पूछें
नए ऑफिस के माहौल और काम करने के तारीकों को लेकर अगर आपकों कुछ समझ न ए या कोई परेशानी हो रही है यो बेझिझक सवाल पूछें। ये आपके काम के लिए ज़रूरी है। ऐसी चीज़ों में सवाल पूछने का मतलब यह नहीं है कि आप कम काबिलियत रखते हैं। बल्कि इससे सबको पता चलेगा की आप ज़्यादा से ज़्यादा सीखना चाहते हैं। इसलिए नई जगह पर कुछ समझ न आये तो बिना झिझक किये सवाल करें।

नेगेटिव लोगों से दूरी बनाए
नए ऑफिस में पॉजिटिव सोच वाले कई लोग तो मिलते ही हैं। वहीं कई नेगेटिव सोच रखने वाले लोगों से भी आपका सामना होता है। नई जगह पर ऐसे नेगिटिव सोच रखने वाले लोगों से दूर रहना चाहिए। नई जॉब में आपके लिए सबसे जरूरी है पॉजिटिव रहना। इसलिए ऐसे लोगों के साथ रहे जो कि उत्साह से भरे हों और पॉजिटिव सोच रखते हो।

सहकर्मियों, दोस्तों बातचीत करते रहें
बहुत जरूरी है कि आप अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत करें। खाने के ब्रेक के दौरान या जॉब के बाद आप सहकर्मियों से बातचीत कर सकते हैं। इससे आपको काम में बहुत मदद मिलेगी। इसके अलावा आप अपने खास दोस्तों और रिश्तेदारों से भी नई जॉब को लेकर बात करते रहें। इनसे आप जरूरी सुझाव ले सकते हैं। अपनी परेशानी को बांटकर आप उसके समाधान तक ज्यादा आसानी से पहुंचेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement