Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपीपीएससी ने बदल दी यूपी पीसीएस मेन एग्जाम 2023 की तारीख, जानें क्या है कारण

यूपीपीएससी ने यूपी पीसीएस मेन एग्जाम 2023 की तारीख बदल दी है। यूपीपीएससी ने इसका बताया है कि यूपीएससी एग्जाम के साथ टकराव होने की उम्मीद थी, इसलिए परीक्षा की तारीख बदल दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 24, 2023 8:03 IST
up pcs- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी पीसीएस मेन एग्जाम 2023 की तारीख बदल दी गई है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने हाल ही में संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा (यूपीपीएससी पीसीएस) मुख्य परीक्षा 2023 की तारीखों को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। यूपीपीएससी ने यूपी पीसीएस मेन एग्जाम, जो 23 सितंबर को हनो वाली थी, उसे पुनर्निर्धारित कर दिया है। यूपीपीएससी ने इसका कारण यह बताया है कि 15 सितंबर से 24 सितंबर तक होने वाली संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 की तारीखों से टकरा रही थी। इसलिए, यूपीपीएससी ने अब यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा को आगे बढ़ा दिया है। अब परीक्षा 26 सितंबर से 29 सितंबर तक होनी है।

आधिकारिक नोटिस में क्या कहा गया?

यूपीपीएससी द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस में आयोग ने कहा, "संयुक्त राज्य वरिष्ठ अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के संबंध में, उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि प्रश्न में मुख्य परीक्षा 23 सितंबर, 2023 को प्रस्तावित थी, लेकिन संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 15 सितंबर से 24 सितंबर, 2023 तक आयोजित होने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है और 26 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।"

कितने पदों पर निकली वैकेंसी ?

जानकारी के लिए बता दें कि यूपी पीसीएस परीक्षा का लक्ष्य 254 रिक्त पदों को भरना है, और कुल 4047 उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा सफलतापूर्वक पास की है और अब मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। चूंकि यूपीपीएससी पीसीएस मुख्य परीक्षा की तारीखें पुनर्निर्धारित की गई हैं, इसलिए उम्मीद है कि आयोग जल्द ही मुख्य परीक्षा के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को यूपीपीएससी 2023 मुख्य परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। इंटरव्यू प्रक्रिया के दौरान डीएएफ एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है, और उम्मीदवारों को इसे सावधानीपूर्वक भरने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इंटरव्यू के अधिकांश प्रश्न डीएएफ में दी गई जानकारी पर आधारित होंगे।

कब आए थे प्रीलिम्स एग्जाम के रिजल्ट?

जानकारी के लिए बता दें, 2023 के लिए यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट 27 जून को ऑनलाइन जारी किया गया था। इस साल, यूपीपीएससी ने घोषणा की है कि यह पहली बार होगा जब यूपीपीएससी पीसीएस मुख्य परीक्षा बिना किसी वैकल्पिक विषय के आयोजित की जाएगी। बता दें कि राज्य सरकार से मंजूरी के बाद, आयोग ने यूपीपीएससी 2023 मुख्य परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है।

ये भी पढ़ें:

डीयू यूजी में एडमिशन के लिए आज आखिरी मौका, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement