Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी की छात्रा संसद में देगी भाषण, लोकसभा ने भेजा बुलावा

यूपी की एक छात्रा संसद भवन में स्पीच देने वाली है। शाहजहांपुर जिले की रहने वाली छात्रा सोमवार को संसद भवन में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भाषण देगी। 4 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित हो रहा है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 13, 2022 21:37 IST
यूपी की छात्रा संसद में देगी भाषण- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) यूपी की छात्रा संसद में देगी भाषण

यूपी की एक छात्रा सोमवार को संसद भवन में स्पीच देने वाली है। देश के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर ने उसे बुलावा भेजा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली अकेली छात्रा होगी। ग्रेजुएशन की छात्रा सोमवार को पूर्व पीएम पर भाषण देने वाली है। शाहजहांपुर जिले की रहने वाली छात्रा सोमवार को संसद भवन में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भाषण देगी। यह छात्रा वहां उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली अकेली छात्रा होगी। शहर के जी एफ कॉलेज में ग्रेजुएशन द्वितीय वर्ष की छात्रा कल्याण कारिणी पांडे (20) शहर के ही महमंद जलाल नगर की रहने वाली है और उन्हें 14 नवंबर को दिल्ली स्थित देश के संसद भवन में भाषण देने का मौका मिला है।

पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर देगी भाषण

जी एफ कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर मोहम्मद तारिक ने बताया कि उनके ही विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा कल्याण कारिणी पांडे का चयन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय तथा शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में गत 7 नवंबर को आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से हुआ है। उन्होंने बताया कि पांडे 14 नवंबर को लोकसभा सचिवालय के पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फॉर डेमोक्रेसीज द्वारा संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए भूतपूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भाषण देंगी। छात्रा को भेजे गए निमंत्रण में कहा गया है कि यह कार्यक्रम हमारे राष्ट्रीय नेताओं को उनके जन्मदिन पर संसद भवन में श्रद्धांजलि देने के काम में देश के युवाओं की सहभागिता के लिए आयोजित किया गया है। इस सिलसिले के तीसरे कार्यक्रम के तहत 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित हो रहा है।

लोकसभा अध्यक्ष और अतिथियों के सामने रखेगीं बात

तारिक ने बताया कि आयोजकों द्वारा जो लिस्ट जारी की गई है उसके मुताबिक 10 राज्यों से एक-एक छात्र/छात्रा को बुलाया गया है। उत्तर प्रदेश से कल्याण कारिणी पांडे को चुना गया है। ग्रेजुएशन की छात्रा पांडे ने बताया कि वह अपनी बात को लोकसभा अध्यक्ष और अतिथियों के सामने रखेगीं और वह अपने भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन, उनके व्यक्तित्व और कृतित्व का जिक्र करेंगी। इसके अलावा उन्हें संसद भवन राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राजघाट का भ्रमण भी कराया जाएगा। कल्याण कारिणी पांडे की मां नीता पांडे और पिता मनोज कुमार डॉक्टर हैं। उनकी एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई है। वे दोनों पढ़ाई कर रहे हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement