Sunday, June 16, 2024
Advertisement

क्या होता है NEET Gap Certificate? कैसे बनवाते हैं इसे; जानें यहां

यदि आप मेडिकल में अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन शिक्षा में गैप के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप गैप सर्टिफिकेट से इस परेशानी को हल कर सकते हैं, गैप सर्टिफिकेट के बारे में सारी जानकारी आप नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 23, 2024 13:22 IST
क्या होता है नीट गैप सर्टिफिकेट- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY क्या होता है नीट गैप सर्टिफिकेट

NEET Gap Certificate: नीट परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को अब अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है, जो कि शेड्यूल के अनुसार 14 जून को जारी होना है। इसके बाद काउंसलिंग प्रोसेस शुरू की जाएगी। काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स को अपने सारे जरूरी डॉक्यूमेंट्स(सर्टिफिकेट्स, मार्कशीट) तैयारी रखने होंगे। यदि शिक्षा में गैप है तो इसके लिए होता है गैप सर्टिफिकेट(NEET Gap Certificate), क्या आप जानते हैं इसके बारे में? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है आज हम आपको बताएंगे कि गैप सर्टिफिकेट क्या होता है और इसे कैसे बनवा सकते हैं। 

क्या है NEET के लिए Gap Certificate

गैप सर्टिफिकेट(NEET Gap Certificate) राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के उन छात्रों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है, जिन्होंने अपनी नियमित शिक्षा से ब्रेक लिया है। दूसरी भाषा में कहें तो NEET के लिए गैप प्रमाणपत्र उस दस्तावेज को संदर्भित करता है जो उम्मीदवार की शिक्षा या अकादमिक में किसी भी गैप को बताता है। यह ब्रेक चिकित्सा मुद्दों, व्यक्तिगत परिस्थितियों, नीट की तैयारी करने सहित विभिन्न कारणों से हो सकता है। इस सर्टिफिकेट का उद्देश्य एजुकेशन गैप के लिए स्पष्टीकरण प्रदान करना और अधिकारियों को उम्मीदवार के अध्ययन अंतराल के बारे में आश्वस्त करना है।

Gap Certificate के लिए उम्मीदवार को एक आवेदन पत्र जमा करना आवश्यक होता है। जिसमें उम्मीदवार की शैक्षणिक पृष्ठभूमि, गैप के कारण, और कोई भी सहायक दस्तावेज जैसे कि शपथ पत्र या चिकित्सा प्रमाण पत्र शामिल हो सकते हैं, जो अंतराल के कारण का समर्थन करते हैं।

कैसे बनवाएं NEET Gap Certificate

  • अंतराल शपथ पत्र का प्रारूप प्राप्त करें। 
  • न्यायालय या अन्य संबंधित संगठनों से गैर-न्यायिक स्टाम्प खरीदें। 
  • ड्राफ्ट टेक्स्ट को स्टाम्प पेपर पर प्रिंट करें जो न्यायिक नहीं है।
  • गैप इयर के लिए सभी सहायक दस्तावेज़ को जोड़ें।
  • मुद्रित शपथ पत्र अपने साथ उपयुक्त प्राधिकारी: नोटरी पब्लिक के पास ले जाएं।
  • अथॉरिटी के सामने शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करें।
  • अधिकारी प्रदान की गई जानकारी और संबंधित दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करेंगे। 
  • वेरिफिकेशन के बाद एक नोटरी पब्लिक कागज पर हस्ताक्षर और मुहर लगाएगा। 
  • इतना होने के बाद अब गैप सर्टिफिकेट तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- BDS में एडमिशन के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के NEET में कितने नंबर होने चाहिए?

किस IIT की है सबसे कम फीस
कितने पढ़े लिखे हैं शाहरुख खान?
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement