Saturday, April 20, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: 27% विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले, कांग्रेस के हैं सबसे ज्यादा

छत्तीसगढ़ के 90 विधायकों में से 24 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 13 के खिलाफ गंभीर अपराधों के मामले हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: December 15, 2018 7:33 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

रायपुर: छत्तीसगढ़ के 90 विधायकों में से 24 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 13 के खिलाफ गंभीर अपराधों के मामले हैं। छत्तीसगढ़ इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार इस विधानसभा चुनाव में चुने गए 90 विधायकों में से 24 विधायकों (27 फीसदी) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट के अनुसार 24 में से 13(14 फीसदी) विधायकों के खिलाफ गंभीर किस्म के अपराध दर्ज हैं। 

ये रिपोर्ट उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने के दौरान दी गई जानकारी के आधार पर है। उम्मीदवारों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कांग्रेस के 68 विधायकों में से 19 (28 फीदसी) विधायकों ने अपने खिलाफ अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है। वहीं BJP के चुने गए 15 विधायकों में तीन (20फीसदी) विधायकों ने अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है। वहीं, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के पांच विधायकों में से दो विधायकों ने स्वयं के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है।

रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के 12 विधायकों ने और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के एक विधायक ने स्वयं के खिलाफ गंभीर प्रकृति के अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक बेमेतरा सीट से कांग्रेस के विधायक आशीष छाबरा के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पाटन सीट से विधायक भूपेश बघेल के खिलाफ सरकारी कर्मचारी को अपने कार्य से रोकने और आपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज है। 

इसके अलावा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के बलौदाबाजार क्षेत्र के विधायक प्रमोद कुमार शर्मा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2013 में हुए चुनाव के दौरान 90 में से 15 (17 फीसदी) विधायकों ने आपराधिक मामला दर्ज होने की जानकारी दी थी। इनमें से आठ विधायकों के खिलाफ गंभीर प्रकृति का अपराध दर्ज था। 

इस साल हुए चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर, भाजपा ने 15 सीटों पर, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटों पर और बहुजन समाज पार्टी ने दो सीटों पर जीत हासिल की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chhattisgarh Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement