1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020
  5. आप के अंदरूनी सूत्रों, आलोचकों दोनों ने माना, मुफ्त योजनाओं ने दिलाई पार्टी को जीत

आप के अंदरूनी सूत्रों, आलोचकों दोनों ने माना, मुफ्त योजनाओं ने दिलाई पार्टी को जीत

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने के जश्न में डूबे हुए हैं, वहीं पार्टी के भीतरी लोगों के साथ ही आलोचकों ने भी पार्टी की जबर्दस्त जीत का श्रेय दिल्लीवासियों के लिए लाई गई मुफ्त की कई योजनाओं को दिया है।

Bhasha Bhasha
Published on: February 12, 2020 13:08 IST
आप के अंदरूनी सूत्रों, आलोचकों दोनों ने माना, मुफ्त योजनाओं ने दिलाई पार्टी को जीत- India TV Hindi
Image Source : PTI आप के अंदरूनी सूत्रों, आलोचकों दोनों ने माना, मुफ्त योजनाओं ने दिलाई पार्टी को जीत

नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने के जश्न में डूबे हुए हैं, वहीं पार्टी के भीतरी लोगों के साथ ही आलोचकों ने भी पार्टी की जबर्दस्त जीत का श्रेय दिल्लीवासियों के लिए लाई गई मुफ्त की कई योजनाओं को दिया है। पार्टी के एक कार्यकर्ता ने चुनाव परिणामों पर राहत की सांस लेते हुए कहा, “200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और उसके ऊपर भी लगभग न के बराबर बिल आना, सार्वजनिक परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा, हर महीने 20,000 लीटर तक मुफ्त पानी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा अंतत: रंग लाई।” 

पार्टी कार्यकर्ताओं ने याद किया कि विधानसभा चुनाव की दौड़ में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप के अन्य नेताओं ने चुनाव रैलियों के दौरान मतदाताओं के साथ बातचीत में दिल्ली सरकार की विभिन्न योजनाओं पर खास जोर दिया जो लोगों को या तो मुफ्त या बेहद कम दर पर सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप की जीत को मुफ्तखोरी की जीत बताया था। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “दिल्ली के चुनाव में मुद्दे हार गए, मुफ्तखोरी जीत गई।” 

विज का इशारा सस्ती बिजली और पानी के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की तरफ था। भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी कहा कि आप की मुफ्त योजनाओं ने दिल्ली चुनाव में उसे बड़ी जीत दिलाई। आप सरकार ने पिछले अक्टूबर में भाई दूज के मौके पर सार्वजनिक परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की योजना शुरू की थी और कहा था कि यह कदम महिलाओं को सशक्त बनाएगा और राष्ट्रीय राजधानी में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी। 

आप के एक उत्साहित नेता ने कहा कि यह कदम राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाली महिलाओं का समर्थन जुटाने के लिहाज से उठाया गया था। साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी को विश्वास था कि इससे विधानसभा चुनाव में उसे लाभ होगा। केजरीवाल ने 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और प्रति माह 201 से 400 यूनिट तक बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत छूट देने की घोषणा भी की थी। बाद में किराएदारों को भी योजना के दायरे में लाया गया। 

इससे पहले तक किराएदारों को 400 यूनिट तक बिजली उपभोग पर सरकार की 50 प्रतिशत सब्सिडी नहीं मिल रही थी। इसके अलावा ई, एफ, जी, एच श्रेणी की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए पानी के बकाए पर पूरी छूट देने की घोषणा की गई। 

अन्य चार श्रेणियों (ए से डी) के उपभोक्ताओं को उनके बकाए पर 25 से 75 प्रतिशत तक की छूट दी गई। आप सरकार ने पानी और सीवर के नये कनेक्शन के लिए विकास एवं अवसंरचना शुल्क भी घटाने का फैसला किया। इसके अलावा सरकार ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ योजना’ भी शुरू की जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा कराई जाती है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X