1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. दिल्ली विधान सभा चुनाव 2020
  5. अरविंद केजरीवाल LG से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया, 16 फरवरी को रामलीला मैदान में लेंगे शपथ

अरविंद केजरीवाल LG से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया, 16 फरवरी को रामलीला मैदान में लेंगे शपथ

दिल्ली में बंपर जीत के बाद अब आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण का हर किसी को इंतजार है। अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 12, 2020 13:13 IST
अरविंद केजरीवाल के घर आज विधायकों की बैठक, LG से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनने का दावा- India TV
Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल के घर आज विधायकों की बैठक, LG से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनने का दावा

नई दिल्ली: दिल्ली में बंपर जीत के बाद अब आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण का हर किसी को इंतजार है। अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल से मुलाकात कर  सरकार बनाने का दावा पेश किया। केजरीवाल 16 फरवरी को तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेंगे। दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी की सरकार का शपथ ग्रहण होगा। वहीं आज केजरीवाल के घर विधायकों की अहम बैठक हुई। दोपहर 12 बजे हुई इस बैठक में अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुना गया। अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली की सत्ता संभालेंगे। केजरीवाल अकेले लड़े और अपने दम पर 62 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को जीताया। 

Related Stories

बीजेपी पिछले बार के मुकाबले 3 सीट से आगे जरूर बढ़ी लेकिन 8 सीट से आगे नहीं जा पाई। कांग्रेस 2015 में जहां थी 2020 में भी वहीं है, यानि शून्य। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला। केजरीवाल की इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी और ट्वीट करते हुए लिखा, “आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को दिल्ली चुनावों में जीत के लिए बधाई। मैं आशा करता हूं कि दिल्ली की जनता की अपेक्षाओं को वे पूरी करेंगे।“

पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी की सीट दोगुनी जरूर हुई लेकिन बीजेपी केजरीवाल के करिश्मे के आगे 8 सीट से आगे नहीं बढ पाई। बीजेपी की तरफ से रोहिणी सीट से बीजेपी के विजेंदर गुप्ता ने जीत हासिल की। विश्वास नगर से बीजेपी के ओम प्रकाश शर्मा जीते। गांधी नगर सीट से बीजेपी के अनिल कुमार बाजपेयी ने जीत दर्ज की है। सबसे बुरी हालत कांग्रेस की हुई। कभी दिल्ली की सत्ता पर राज करने वाली कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई। कांग्रेस की इस हार से दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने अपना इस्तीफा दे दिया।

दिल्ली में केजरीवाल की जीत का एक ही मूल मंत्र था, वो ये कि हिंदू वोट को छोड़ना नहीं है, मुसलमान वोट को तोड़ना नहीं है, डेवलपमेंट के नाम पर हिंदू-मुसलमान को जोड़ना है और बीजेपी के किले को तोड़ना है। जीत के बाद अरविंद केजरीवाल बजरंग बली का आशीर्वाद लेने पहुंचे।

केजरीवाल के साथ उनका परिवार और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे। केजरीवाल ने आप मुख्यालय पर पार्टी कर्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज मंगलवार है। हनुमान जी का दिन है। हनुमान जी ने आज दिल्ली पर अपनी कृपा बरसाई है। हनुमान जी का भी बहुत-बहुत धन्यवाद। हम सब दिल्ली वासी प्रभु से यही कामना करते हैं कि आने वाले पांच साल में भी हमें ऐसे ही दिशा दिखाता रहे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment