1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. झारखण्ड विधान सभा चुनाव 2019
  5. झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में विभिन्न दलों के 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण में 20 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा। 

Bhasha Bhasha
Published on: November 26, 2019 14:13 IST
झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में - India TV
झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में 

नयी दिल्ली: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में विभिन्न दलों के 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण में 20 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की राजधानी रांची सहित सात जिलों की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान के बारे में मंगलवार को जारी तथ्यों के आधार पर बताया कि इस चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। 

Related Stories

इस चरण में शामिल सीटों के लगभग 48.25 लाख मतदाता मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के अलावा झामुमो और राजद सहित चार राज्य स्तरीय दलों और अन्य दलों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 10492 सर्विस वोटर भी शामिल हैं। दूसरे चरण के चुनाव में 231 पुरुष और 29 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

इनमें भाजपा के 20, कांग्रेस के छह, झामुमो के 14 और झारखंड विकास मोर्चा के 20 के अलावा अन्य प्रमुख दलों में शामिल बसपा के 14, माकपा एवं भाकपा के तीन, राकांपा का एक, तृणमूल कांग्रेस के पांच और 73 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। 

आयोग द्वारा जारी ब्योरे के अनुसार दूसरे चरण वाली सीटों में सर्वाधिक 20 उम्मीदवार जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम सीट पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि सबसे कम सात उम्मीदवार सरायकेला सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं। 

आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिये सात दिसंबर को 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिये 6066 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इस चरण के लिये मतदान करने वाले सभी मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र जारी किये जा चुके हैं। 

उल्लेखनीय है कि झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिये 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान होगा और 23 दिसंबर को मतगणना होगी। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी तक है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13