Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Jharkhand Election 2019 LIVE Updates: गुमला के बघनी गांव स्थित पोलिंग बूथ पर ग्रामीणों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरु हो गाया है। इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास की जमशेदपुर पूर्वी सीट भी शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 07, 2019 11:00 IST
Jharkhand Election 2019 LIVE Updates: मुख्यमंत्री रघुवर की सीट सहित 20 क्षेत्रों में मतदान आज- India TV Hindi
Jharkhand Election 2019 LIVE Updates: मुख्यमंत्री रघुवर की सीट सहित 20 क्षेत्रों में मतदान आज

नई दिल्ली: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरु हो गाया है। इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास की जमशेदपुर पूर्वी सीट भी शामिल है, जहां उनके खिलाफ पार्टी के ही बागी नेता सरयू राय के लड़ने से मामला दिलचस्प हो गया है। राज्य की 20 सीटों पर कुल 260 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Related Stories

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार चौबे ने कहा, "20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 48,25,038 वोटर हैं, जिसमें 23,93,437 महिला और 90 थर्ड जेंडर हैं। मतदान के लिए कुल 6,066 बूथ बनाए गए हैं। इसमें 1,016 बूथ शहरी और बाकी केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं।" उन्होंने बताया कि 1,662 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि 40,000 जवानों को दूसरे चरण के मतदान की सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। नक्सली इलाके में स्थित मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

पूर्वी जमशेदपुर और पश्चिमी जमशेदपुर में जहां सुबह सात से पांच बजे तक मतदान होगा, वहीं अन्य 18 सीटों की संवेदनशीलता को देखते हुए वहां दिन में तीन बजे तक ही मतदान होगा। दूसरे चरण में 16 अनुसूचित जनजाति (एसटी) और एक सीट अनुसूचित जाति(एससी) के लिए आरक्षित है। 

चुनाव लड़ रहे कुल 260 उम्मीदवारों में 20 महिलाएं हैं। जमशेदपुर की दोनों सीटों पर 20-20 प्रत्याशी हैं। सबसे कम सरायकेला विधानसभा सीट पर सात उम्मीदवार हैं।

जमशेदपुर पूर्वी सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनाव लड़ रहे हैं। खास बात है कि भाजपा से टिकट कट जाने पर वरिष्ठ नेता सरयू राय इस सीट से उन्हें चुनौती दे रहे हैं। इसके अलावा और भी कई वीआईपी सीटें दूसरे चरण में शामिल हैं। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, मंत्री नीलकंठ मुंडा, रामचंद्र और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की सीट पर भी शनिवार को मतदान होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement