Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक चुनाव 2018: कांग्रेस में सीएम को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- चुनाव बाद आलाकमान करेगा फैसला

कांग्रेस दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आई तो कांग्रेस आलाकमान नवनिर्वाचित विधायकों से सलाह मशविरा करके मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 24, 2018 18:38 IST
कांग्रेस अध्यक्ष...- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और साथ मल्लिकार्जुन खड़गे।

कलबुर्गी: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी की कर्नाटक विधानसभा चुनावों में जीतने की बहुत अच्छी संभावना है और आलाकमान अगले मुख्यमंत्री पर फैसला करेगा। इस बयान के साथ खड़गे ने संकेत दिये कि हो सकता है कि निवर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धरमैया पद की स्वाभाविक पसंद नहीं हों। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आई तो कांग्रेस आलाकमान नवनिर्वाचित विधायकों से सलाह मशविरा करके मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करेगा।

​ कांग्रेस ने निरंतर कहा है कि वह मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है लेकिन वह मुख्यमंत्री पद के लिए उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित करने से बचती रही है। खड़गे की टिप्पणी से संकेत मिलते हैं कि कांग्रेस में नेतृत्व का सवाल सुलझा नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व ने इस बारे में फैसला किया है कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा , खड़गे ने कहा , चुनावों से पहले ‘‘ गैरजरूरी विवाद ’’ पैदा नहीं किया जाना चाहिए। 

खड़गे ने से कहा , ‘‘ मुख्यमंत्री ( सिद्धरमैया ) पहले से मौजूद हैं। वह ( कांग्रेस अभियान का ) नेतृत्व कर रहे हैं और वह कप्तान हैं। जब तक वह नेतृत्व करेंगे , वह कप्तान हैं। ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ और पार्टी को जब भी लगता है , वह किसी को भी बदल सकती है क्योंकि आलाकमान के पास सर्वोच्च अधिकार हैं। स्थानीय ( नवनिर्वाचित ) विधायकों से सलाह करके वे ( आलाकमान ) ( अगले मुख्यमंत्री पर ) फैसला करेंगे। ’’ लोकसभा में कांग्रेस के नेता खड़गे ने बात को ज्यादा स्पष्ट किये बिना कहा कि चूंकि भाजपा और जेडीएस समस्याओं का सामना कर रहे हैं , उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं। 

भाजपा ने बी एस येदियुरप्पा और जेडीएस ने एच डी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद का अपना अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कांग्रेस की चुनावी संभावनाओं के बारे में बात करते हुए खड़गे ने कहा , ‘‘ हमारे चुनावों में जीत की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं और मुझे आशा है कि हम बहुमत पाएंगे। ’’ उन्होंने यह भी दावा किया कि न तो मुख्यमंत्री और ना ही कांग्रेस ‘‘ सत्ता विरोधी लहर ’’ का सामना कर रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Karnataka Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement