1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. गौतमबुद्ध नगर से AAP की उम्मीदवार को नहीं मिले प्रस्तावक, नामांकन हुआ रद्द

गौतमबुद्ध नगर से AAP की उम्मीदवार को नहीं मिले प्रस्तावक, नामांकन हुआ रद्द

उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) की उम्मीदवार श्वेता शर्मा का नामांकन मंगलवार को रद्द कर दिया गया। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि वह 10 अनिवार्य प्रस्तावक जुटा पाने में विफल रहीं, इसलिए उनका नामांकन खारिज किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2019 22:54 IST
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal - India TV Hindi
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal 

नोएडा: उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) की उम्मीदवार श्वेता शर्मा का नामांकन मंगलवार को रद्द कर दिया गया। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि वह 10 अनिवार्य प्रस्तावक जुटा पाने में विफल रहीं, इसलिए उनका नामांकन खारिज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि कोई भी उम्मीदवार जो राज्य की मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय या क्षेत्रीय पार्टी से नहीं है उसके लिए 10 प्रस्तावकों का नाम देना अनिवार्य होता है।

जिला मजिस्ट्रेट और चुनाव अधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने बताया कि “उन्होंने अपने नामांकन दस्तावेजों में कहा कि वह आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार हैं। आप उत्तर प्रदेश में स्वीकृत क्षेत्रीय पार्टी नहीं है। साथ ही चुनाव आयोग ने भी इसे राष्ट्रीय पार्टी नहीं माना है। हालांकि, दिल्ली में इसे मान्यता प्राप्त है। उनके दावे में यह खामी थी।”

उन्होंने बताया कि स्वीकृत पार्टी के मामले में केवल एक ही प्रस्तावक की जरूरत होती है अन्यथा 10 प्रस्तावक चाहिए होते हैं। हालांकि, महिला प्रत्याशी श्वेता शर्मा ने कहा कि अब वह अदालत में जिला निर्वाचन कार्यालय के फैसले को चुनौती देंगी। बता दें श्वेता शर्मा के अलावा भी 7 प्रत्याशियों का नामांकन मंगलवार को अस्वीकार किया गया। इस सीट से अब 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन 28 मार्च को नामाकंन वापस लेने के बाद ही कुल सियासी योद्धाओं का पता चलेगा। 

गौतमबुद्ध नगर क्षेत्र के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की मंगलवार को जांच हुई। यहां 28 मार्च तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। सीट पर 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होने हैं। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तक कुल 21 लोगों ने पर्चे भरे थे, जिसमें एकमात्र महिला उम्मीदवार आम आदमी पार्टी की थीं।

(इनपुट- भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X