Saturday, May 18, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए सीएपीएफ की 684 कंपनियों की तैनाती होगी

चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए पांच जिलों में 7,034 परिसरों में स्थित 10,288 बूथ पर सीएपीएफ की कम से कम 684 कंपनियां तैनात करेगा। 

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 20, 2021 21:40 IST
पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए सीएपीएफ की 684 कंपनियों की तैनाती होगी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/REPRESENTATIONAL IMAGE पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए सीएपीएफ की 684 कंपनियों की तैनाती होगी

कोलकाता। चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए पांच जिलों में 7,034 परिसरों में स्थित 10,288 बूथ पर सीएपीएफ की कम से कम 684 कंपनियां तैनात करेगा। यह जानकारी शनिवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। अधिकारी ने कहा कि पहले चरण में पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पूर्वी मेदिनीपुर (हिस्सा एक) और पश्चिम मेदिनीपुर (हिस्सा एक) के 30 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होना है। 

अधिकारी ने बताया कि झाड़ग्राम जिले में नक्सली गतिविधि को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने प्रति बूथ अर्धसैनिक बल के 11 जवानों को तैनात करने का फैसला किया गया है, जो अब तक राज्य में किसी भी चुनाव में सबसे अधिक संख्या होगी। उस दिन जिन अन्य जिलों में चुनाव होंगे वहां प्रति बूथ अर्धसैनिक बल के औसतन छह जवानों की तैनाती होगी। अधिकारी ने कहा कि चुनाव के लिए केंद्रीय बलों की कुल 144 कंपनियों को झाड़ग्राम में तैनात किया जाएगा। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘झाड़ग्राम में 1,010 परिसर में फैले सभी 1,307 बूथों को नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है और हमने बूथ प्रबंधन के लिए केंद्रीय बलों की 127 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने इस जिले में प्रत्येक बूथ का प्रबंधन करने के लिए लगभग 11 कर्मी आवंटित किये हैं।’’ उन्होंने कहा कि सीएपीएफ की चौदह कंपनियों को त्वरित प्रतिक्रिया टीमों के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​अन्य जिलों का संबंध है, पुरुलिया में 185 कंपनियों की तैनाती की जाएगी। वहां 2025 परिसरों में फैले 3127 बूथों पर 185 कंपनियों को तैनात किया जाना है। 

ये भी पढ़ें:

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर का बड़ा आरोप, कहा- अनिल देशमुख ने वाजे से वसूली के लिए कहा था

दिल्ली में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी जारी, पॉजीटिविटी रेट बढ़कर 1.07 प्रतिशत पहुंचा

Video: जापान में आया तेज भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी किया गया

चीन की कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी पाकिस्तान के पीएम इमरान खान हुए कोरोना संक्रमित

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement