Sunday, May 12, 2024
Advertisement

नगालैंड में चुनाव ड्यूटी के दौरान मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मी की मौत, तीन अन्य घायल

नागालैंड के वोखा जिले में चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को ले जा रहा एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 13 अन्य घायल हो गए।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 27, 2023 23:45 IST
मध्य प्रदेश के एक पुलिसकर्मी की हुई मौत।- India TV Hindi
Image Source : ANI मध्य प्रदेश के एक पुलिसकर्मी की हुई मौत।

नागालैंड के वोखा जिले में सोमवार को राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव संबंधी ड्यूटी के दौरान सड़क दुर्घटना में मध्य प्रदेश पुलिस के एक जवान की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए, पुलिस ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्य में चुनाव संबंधी ड्यूटी के दौरान सड़क हादसों में दो लोगों की मौत हो गई और 18 घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि मध्य प्रदेश पुलिसकर्मियों को ले जा रही गाड़ी एन लोंगचुम के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रविवार को इसी जिले में एक अन्य हादसे में चालक की मौत हो गई और 15 चुनाव ड्यूटी कर्मी घायल हो गए।

नागालैंड में 82% लोगों ने किया मतदान

नागालैंड में सोमवार को विधानसभा के लिए मतदान हुए। राज्य में कुल 13.16 लाख वोटर्स थे जिनमें से 82% लोगों ने मतदान किया है। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 60 में से 59 सीटों पर वोटिंग हुई है। बता दें कि 2018 विधानसभा चुनाव में वोटिंग प3तिशत 83.85 था और 2023 में यह 82.42 ही रहा। यानी पिछले साल से लगभग 1% कम लोगों ने मतदान किया है। नागालैंड में 2,291 मतदान केंद्रों में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई और 4 बजे खत्म हुई। मतदान में 11500 कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया था। मतदान में 6,55,144 महिलाओं ने वोट किया तो पुरूषों की संख्या 7 लाख रही। आज मतदान की पेटी में चार महिलाओं सहित 183 उम्मीदवारों का भविष्य कैद है। 2018 में 190 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कजेतो किनिमी ने निर्विरोध चुनाव लड़ा। उनके सामने खड़े कांग्रेस के प्रत्याशी खेकाशे सुमी ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्न दुआ मतदान

स्वतंत्र, निष्पक्ष और हिंसा मुक्त चुनाव कराने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार के अनुरोध पर CRPF की 305 कंपनियां भेजी थीं। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में पत्थरबाजी और मामूली झड़प जैसी हिंसा की कुछ घटनाएं सामने आई हैं। राज्य के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतीपूर्ण रहा। किसी बड़े घटना की कोई खबर नहीं है। वहीं वोखा जिले के भंडारी विधानसभा क्षेत्र के अकुक गांव में एक प्रत्याशी के समर्थकों ने विरोधी दल के कार्यकर्ताओं पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया, जिसमें तीन लोग घायल हो गए।

ये भी पढ़ें:

Nagaland Election: विधानसभा चुनाव में 82% लोगों ने किया मतदान, राज्य में छिटपुट हिंसा की घटनाएं भी सामने आई

नगालैंड में अब तक कोई महिला नहीं बनी MLA, इस बार 4 महिलाएं चुनाव मैदान में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement