Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पीएम मोदी UP के प्रयागराज में महिलाओं को देंगे सौगात, 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि करेंगे ट्रांसफर

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि ट्रांसफर करेंगे। कार्यक्रम का मूल उद्देश्य आधी आबादी को सम्मानित कर उनके काम की सराहना करना है। कार्यक्रम में शामिल होकर महिलाओं को उनके काम के लिए मंच से सम्मानित भी किया जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 20, 2021 20:57 IST
पीएम मोदी UP के प्रयागराज में महिलाओं को देंगे सौगात, 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि करेंगे ट्रांसफ- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO पीएम मोदी UP के प्रयागराज में महिलाओं को देंगे सौगात, 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि करेंगे ट्रांसफर 

Highlights

  • पीएम मोदी मंगलवार को करीब 2 घंटे 3 मिनट प्रयागराज में रहेंगे
  • प्रधानमंत्री 1000 करोड़ रुपए की धनराशि स्वसहायता समूहों के खातों में अंतरित करेंगे
  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि ट्रांसफर करेंगे

PM Modi Prayagraj Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (21 दिसंबर, 2021) को यूपी के प्रयागराज का दौरा करेंगे। पीएम मोदी करीब 2 घंटे 3 मिनट प्रयागराज में रहेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम में करीब 2 लाख से ज्यादा महिलाओं के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है। कार्यक्रम का आयोजन महिलाओं को, खासकर जमीनी स्तर पर उन्हें जरूरी कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन मुहैया कर सशक्त बनाने के लिए किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि ट्रांसफर करेंगे। कार्यक्रम का मूल उद्देश्य आधी आबादी को सम्मानित कर उनके काम की सराहना करना है। कार्यक्रम में शामिल होकर महिलाओं को उनके काम के लिए मंच से सम्मानित भी किया जाएगा।

जानें प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम की पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री मोदी प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट दोपहर 12:45 पर पहुंचेंगे, जिसके बाद वह बमरौली हवाई अड्डे से परेड ग्राउंड में बने हेलीपैड पर आएंगे। पीएम दोपहर 1.05 बजे परेड मैदान हेलीपैड पहुंचेंगे जिसके बाद वो 1:10 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगे। 1:10 बजे से 1:15 बजे वो कार्यक्रम के बारे में प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे, जिसके बाद 1.17 पर वो मंच पर पहुंचेंगे।

  • प्रधानमंत्री का स्वागत- 1:19 बजे
  • लघु फिल्म का प्रदर्शन- 1:20 से 1:24 बजे
  • प्रधानमंत्री का उद्बोधन- 1:50 से 2:20 बजे
  • परेड हेलीपैड पहुंचेंगे- 2:23 बजे
  • बमरौली एयरपोर्ट आगमन व प्रस्थान- 2:48 बजे

जमीनी स्तर की महिलाएं होंगी सशक्त

कार्यक्रम का आयोजन जमीनी स्तर पर महिलाओं को जरूरी कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन उपलब्ध करा कर सशक्त बनाने के लिए किया जा रहा है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे में प्रधानमंत्री 1000 करोड़ रुपए की धनराशि स्वसहायता समूहों के खातों में अंतरित करेंगे, जिससे की स्वसहायता लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को सीधे फायदा होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 20 हजार व्यापार सखियों (बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी-बीसी सखी) के खातों में पहले महीने का 4000 रुपए मानदेय भी हस्तांतरित करेंगे। 

कन्या सुमंगल योजना: प्रधानमंत्री मंगलवार को कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत 20 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि ट्रांसफर करेंगे। जिससे 1 लाख से अधिक लाभार्थियों के खाते में यह रकम ट्रांसफर की जाएगी। कन्या सुमंगल योजना के तहत प्रति लाभार्थी 15 हजार रुपए की रकम दी जाती है। चरणों में: जन्म (2 हजार रुपये), 1 वर्ष होने पर सारे टीके लग जाना (1 हजार रुपये), कक्षा-प्रथम में दाखिला लेना (2 हजार रुपये), कक्षा-6 में दाखिला लेना (2 हजार रुपये), कक्षा-9 में दाखिला लेना (3 हजार रुपये,) कक्षा-10 या 12 उत्तीर्ण होने के बाद किसी डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिला लेना (5 हजार रुपये) शामिल हैं।

 
प्रधानमंत्री रिमोट से करेंगे उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री रिमोट से योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसा भेजा जाएगा। 
  • एक लाख स्वयं सहायता समूहों के खाते में 1000 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड ट्रांसफर
  • 202 टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास
  • एक लाख एक हजार लाभार्थियों को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ

योजनाएं और लाभार्थियों की संख्या

  • बीसी सखी- 60000
  • सामुदायिक शौचालय की संचालक- 57000
  • टेक होम प्लांट की संचालक- 4040
  • स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एक लाख- 15 हजार
  • कन्या सुमंगला की लाभार्थी- 37000

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement