Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Punjab Election 2022: प्रचार थमा, अब मतदाताओं की बारी, 20 फरवरी को होगा मतदान

चंडीगढ़ प्रशासन के मुताबिक, चंडीगढ़ में 18 फरवरी की शाम 6 बजे से 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव खत्म होने तक और 10 मार्च को मतगणना के दिन को ड्राई डे घोषित किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 18, 2022 22:05 IST
Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022

Highlights

  • पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को होगा मतदान
  • राज्य में 93 महिलाओं सहित कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं
  • जानिए किस पार्टी का किसके साथ है गठबंधन

चंडीगढ़: पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए प्रचार शुक्रवार शाम को समाप्त हो गया। राजनीतिक दलों ने 20 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले प्रचार के अंतिम दिन भी अपने उम्मीदवारों के लिये समर्थन जुटाने को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। कांग्रेस ने दिन में पहले अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें राज्य में सत्ता में लौटने पर महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता, एक लाख सरकारी नौकरियां और शराब की बिक्री व रेत खनन के लिए निगमों के निर्माण का वादा किया गया है। चंडीगढ़ प्रशासन के मुताबिक, चंडीगढ़ में 18 फरवरी की शाम 6 बजे से 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव खत्म होने तक और 10 मार्च को मतगणना के दिन को ड्राई डे घोषित किया गया है।

अंतिम दिन नेताओं ने किआ धुआंधार प्रचार

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान और शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने क्रमश: भदौर, जलालाबाद, रायकोट और अमृतसर में रोड शो किया। पटियाला में पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रोड शो किया। रोड शो में अमरिंदर सिंह की पत्नी और कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल हुईं। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) अध्यक्ष सुखबीर बादल ने भी अंतिम दिन प्रचार किया। 

20 फरवरी को होगा मतदान

राज्य में 93 महिलाओं सहित कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने बताया कि मतदान सुबह 8 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। पंजाब में पहले मतदान की तारीख 14 फरवरी थी। लेकिन गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर चुनाव आयोग ने इस आगे बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया था। कोविड-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर शुरुआत में केवल घर-घर जाकर और सोशल मीडिया के जरिये ही प्रचार की अनुमति थी। हालांकि, 1 फरवरी से चुनाव आयोग द्वारा चरणबद्ध तरीके से रैलियों पर प्रतिबंध हटा लिया गया था। 

सीएम चन्नी दो सीटों से लड़ रहे हैं चुनाव

चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे भगवंत मान, पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, प्रकाश सिंह बादल और शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल शामिल हैं। चन्नी दो सीटों रूपनगर में चमकौर साहिब और बरनाला में भदौर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ‘आप’ के मान धूरी से चुनाव लड़ रहे हैं, जो संगरूर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। मान संगरूर से दो बार सांसद चुने जा चुके हैं। अमृतसर पूर्व सीट पर सिद्धू का मुकाबला शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया से है। 

प्रकाश सिंह बादल चुनाव में सबसे उम्रदराज उम्मीदवार हैं

पिछले साल कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री पद से हटाए गए अमरिंदर सिंह अपने परिवार के गढ़ पटियाला शहर से पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। पिछले साल कांग्रेस छोड़ने के बाद उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था। सुखबीर बादल फाजिल्का के जलालाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि उनके पिता 94 वर्षीय प्रकाश सिंह बादल मुक्तसर जिले में अपने गृह क्षेत्र लांबी से चुनाव लड़ रहे हैं। प्रकाश सिंह बादल चुनाव में सबसे उम्रदराज उम्मीदवार हैं। 

बलबीर सिंह राजेवाल लुधियाना जिले के समराला से चुनाव लड़ रहे हैं

किसान संघों के राजनीतिक मोर्चे संयुक्त समाज मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल लुधियाना जिले के समराला से चुनाव लड़ रहे हैं। पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्विनी शर्मा पठानकोट से जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला फगवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। शिअद बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पार्टी और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाले शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया है। एसएसएम हरियाणा भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के नेता गुरनाम सिंह चढूनी के नेतृत्व वाली संयुक्त संघर्ष पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement