Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पंजाब चुनाव 2022: भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की, जानिए किसे मिला टिकट

भाजपा 65 में से 61 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी की पहली सूची में किसान परिवारों के 12 नेताओं, 13 सिखों और आठ दलितों को टिकट दिया गया था। पार्टी की इस सूची में तीन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 27, 2022 22:16 IST
पंजाब चुनाव 2022: भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की, जानिए किसे मिला टिकट- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO पंजाब चुनाव 2022: भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की, जानिए किसे मिला टिकट

Highlights

  • भाजपा 65 में से 61 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है
  • भाजपा 65, पीएलसी 37 और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) मिलकर 15 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
  • भाजपा पंजाब के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची पहले ही जारी कर चुकी है

Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022: आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को 27 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी। पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला को फगवाड़ा विधानसभा से उम्मीदवार बनाया है। ज्ञात हो कि पंजाब में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींढसा की अध्यक्षता वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया है।

सीटों के बंटवारे के मुताबिक, राज्य विधानसभा की 117 सीटों में से भाजपा 65 और पीएलसी 37 सीटों से चुनाव लड़ेगी, जबकि शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) को 15 सीटें दी गयी हैं। भाजपा पंजाब के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची पहले ही जारी कर चुकी है। इस प्रकार भाजपा 65 में से 61 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी की पहली सूची में किसान परिवारों के 12 नेताओं, 13 सिखों और आठ दलितों को टिकट दिया गया था। पार्टी की इस सूची में तीन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है।

Image

भोआ से सीमा कुमारी, अटारी से बलविंदर कौर और बलुआना से वंदना सागवान को टिकट दिया गया है। पार्टी ने गुरदासपुर से परमिंदर सिंह गिल, बटाला से फतेह सिंह बाजवा, डेरा बाबा नानक से कुलदीप सिंह कहलों, मजीठा से प्रदीप सिंह भुल्लर, अमृतसर पश्चिम से अमित वाल्मीकि, शाहकोट से नरिंदर पाल सिंह चंडी, करतारपुर से सुरिंदर महे, जालंधर कैंट से सरबजीत सिंह मक्कड़, आनंदपुर साहिब से परमिंदर शर्मा, रूपनगर से इकबाल सिंह लालपुरा और चमकौर साहिब से दर्शन सिंह शिवजोत को उम्मीदवार बनाया है।

Image

गुरुवार देर शाम भाजपा ने 3 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 3 और नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है। भाजपा ने अमृतसर सेंट्रल से डॉ. राम चावला, अमृतसर पूर्व से डॉ. जगमोहन सिंह राजू और बाबा बकाला (अजा) से सरदार मंजीत सिंह मन्ना को उम्मीदवार बनाया है।

पंजाब की 117 विधानसभा सीट के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। हालांकि वह मात्र तीन सीट ही जीत सकी थी। वर्तमान में उसके दो ही विधायक हैं, क्योंकि एक सीट पर उपचुनाव में उसके उम्मीदवार को पराजय का मुंह देखना पड़ा था। अमरिंदर सिंह ने भी 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, जिसमें भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान अजितपाल सिंह को नकोदर से प्रत्याशी बनाया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement