Bypolls: देशभर में विधानसभा की 6, लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, दांव पर इन नेताओं की किस्मत

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (SP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कांटे की टक्कर है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 05, 2022 8:58 IST
देशभर में विधानसभा की 6, लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो देशभर में विधानसभा की 6, लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (SP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कांटे की टक्कर है। यह सीट सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल हैं। उपचुनाव नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। 

सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू 

 

यूपी में रामपुर सदर और खतौली विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव में बीजेपी और सपा-रालोद गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। बीएसपी और कांग्रेस इन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। यूपी के उपचुनावों में 24.43 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 13.14 लाख पुरुष और 11.29 लाख महिला वोटर हैं, इसके साथ ही 132 थर्ड जेंडर वोटर शामिल हैं। 1,945 केंद्रों पर 3,062 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। यहां सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। 

मैनपुरी में मुलायम सिंह की बड़ी बहू और सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सपा की उम्मीदवार हैं, जबकि बीजेपी ने शिवपाल यादव के पुराने साथी रघुराज सिंह शाक्य को मैदान में उतारा है। मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 6 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 2 महिलाएं हैं। रामपुर सदर सीट से 10 और खतौली सीट पर 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। खतौली में 4 महिला प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रही हैं। 

समाजवादी पार्टी के संरक्षक दिवंगत मुलायम सिंह यादव के भाई अभय राम यादव ने इटावा के सैफई में अभिनव विद्यालय में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "समाजवादी पार्टी बहुत वोटों से जीतेगी।"

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन