1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. आमिर खान की फिल्म 'लगान' 18 साल पहले हुई थी रिलीज, याद करते हुए लिखा इमोशनल पोस्ट

आमिर खान की फिल्म 'लगान' 18 साल पहले हुई थी रिलीज, याद करते हुए लिखा इमोशनल पोस्ट

आमिर खान की फिल्म लगान ने बेमिशाल 18 साल पूरा कर लिया है। यह फिल्म आज से 18 साल पहले 2001 में रिलीज की गई थी।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 17, 2019 7:04 IST
आमिर खान- India TV Hindi
आमिर खान

आमिर खान की फिल्म लगान ने बेमिशाल 18 साल पूरा कर लिया है। यह फिल्म आज से 18 साल पहले 2001 में रिलीज की गई थी। यह एक पीरियड ड्रामा फिल्म थी साथ ही इसे 74th अकादमी अवार्ड में इसे बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। भारतीय इतिहास में यह तीसरी बार हुआ था जब कोई बॉलीवुड फिल्म अकादमी अवार्ड में नॉमिनेट हुई। इससे पहले 1975 की रिलीज नरगिस की मदर इंडिया और 1988 रिलीज सलाम बॉम्बे हुई थी।

आमिर खान की 2001 में रिलीज 'लगान' को ऐतिहासिक फिल्म में माना जाता हैं। इस फिल्म ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी बल्कि इसे ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। हालांकि फिल्म को अवॉर्ड नहीं मिल पाया था। फिल्म को रिलीज हुए पूरे 18 साल हो चुके है। इस मौके पर आमिर खान ने इंस्टाग्राम पर फिल्म की पूरी टीम को बधाई दी है।

उन्होंने फिल्म का पोस्टर शेयर करते लिखा, ''आशुतोष गोवारिकर को धन्यवाद और उन सभी को धन्यवाद जो फिल्म का हिस्सा थे। क्या यादगार और खूबसूरत सफर रहा।'' इस पोस्ट के रिप्लाई में डायरेक्टर आशुतोष ने लिखा, ''इस अविश्वसनीय यात्रा को शुरू करने में मेरी मदद करने के लिए आमिर खान धन्यवाद। और फिल्म की पूरी कास्ट और क्रू को इस जर्नी में साथ देने और इसके यादगार बनाने के लिए बधाई।''

बता दें कि लगान की स्टारकास्ट लंबी चौड़ी थी। यहां तक कि फिल्म में फॉरेन एक्टर्स ने भी काम किया था। इस फिल्म की खास बात यह है कि यह पहली कमर्शियल फिल्म है जिसमें सिंक साउंड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था। इस टेक्नोलॉजी का मतलब है कि शूटिंग के दौरान सभी शांत रहते हैं। इस टेक्नोलॉजी के साथ आदी होने में फिल्म की टीम को काफी समय लग गया था।

गौरतलब है कि आमिर खान की पिछली फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। इन दिनों वह लाल सिंह चड्ढा फिल्म की तैयारी में जुटे हैं। उन्होंने इस फिल्म की घोषणा अपने जन्मदिन के मौके पर की थी। इस फिल्म के लिए एक बार फिर वह अपना वजन घटा रहे हैं। यह हॉलीवुड फिल्म फॉरेस्ट गंप की हिंदी रीमेक है।

Also Read:

शाहिद कपूर ने बताया मीरा कपूर संग कितने दिन चलती है उनकी लड़ाई

शाहिद कपूर ने बताया किस वजह से करीना कपूर खान की शादी नहीं की थी अटेंड

शाहरुख खान, सारा अली खान, रणवीर सिंह, करण जौहर सहित इन बॉलीवुड सेलेब्स ने इस अंदाज में मनाया 'फादर्स डे'

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X