Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नहीं रहें ‘एक चिड़िया, अनेक चिड़िया’ बनाने वाले भीमसैन खुराना

भारतीय एनिमेशन के अगुआ और अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भीमसैन खुराना का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। खुराना को फिल्म 'घरौंदा' और 'एक अनेक एकता' जैसी मशहूर एनीमेशन शॉर्ट फिल्मों और 'एक चिड़िया, अनेक चिड़िया' गाने के लिए जाना जाता है।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: April 19, 2018 8:15 IST
भीमसेन खुराना- India TV Hindi
भीमसेन खुराना

मुंबई: भारतीय एनिमेशन के अगुआ और अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भीमसैन खुराना का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। खुराना को फिल्म 'घरौंदा' और 'एक अनेक एकता' जैसी मशहूर एनीमेशन शॉर्ट फिल्मों और 'एक चिड़िया, अनेक चिड़िया' गाने के लिए जाना जाता है। उनके पारिवारिक सूत्र ने बताया कि वह यहां एक अस्पताल में डायलिसिस पर थे, जहां उनका निधन हो गया। एक सफल फिल्म निर्माता खुराना अपने पीछे अपनी पत्नी नीलम, बेटे हिमांशु व कीरेत, बहु यौला व तहजीब और पोते कबीर, निवृत्ती और मोहक को छोड़ गए हैं। यहां इस्कॉन में शुक्रवार को एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। 

खुराना ने लखनऊ विश्वविद्यालय से फाइन आर्ट्स एवं क्लासिकल म्यूजिकल में डिप्लोमा हासिल किया था। 1970 के दशक में पहली शॉर्ट फिल्म 'द क्लाइंब' के साथ अपने सफर की शुरुआत की थी। 'द क्लाइंब' को शिकागो फिल्मोत्सव में सिल्वर हुगो पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इसके तुरंत बाद उन्होंने कई एनीमेशन और एड फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया। उन्होंने बतौर निर्देशक व निर्माता प्रसिद्धि 'एक अनेक एकता' के साथ पाई, जिसे राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने 'घरोंदा' के साथ फीचर फिल्म निर्माण क्षेत्र में कदम रखा, जिसे फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद उन्होंने दो और सफल फिल्मों 'दूरियां' और 'तुम लौट आओ' का निर्माण किया।

खुराना एक लेखक भी थे और उन्होंने छह किताबें लिखी थी। उनका बैनर क्लाइंब फिल्म्स पिछले 31 सालों से चल रहा है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement