Friday, April 26, 2024
Advertisement

मशहूर कन्नड़ एक्ट्रेस जयंती का निधन

जयंती ने कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम और मराठी जैसी भाषाओं में 500 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया, जिन्होंने एम.जी. तमिल फिल्मों के रामचंद्रन (एमजीआर), एन.टी. तेलुगु फिल्मों के रामा राव, और कन्नड़ सिनेमा के प्रमुख डॉ राज कुमार के साथ 35 से ज्यादा फिल्मों में सह-अभिनय किया। 

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: July 26, 2021 16:06 IST
मशहूर कन्नड़ एक्ट्रेस जयंती का निधन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM मशहूर कन्नड़ एक्ट्रेस जयंती का निधन

बेंगलुरू: हिंदी, मलयालम, तमिल और मराठी फिल्मों में काम कर चुकीं कन्नड़ फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री जयंती का सोमवार को निधन हो गया। वह 76 वर्ष की थीं। दिग्गज अभिनेत्री के बेटे कृष्ण कुमार ने संवाददाताओं से इस खबर की पुष्टि की कि वह लंबी बीमारियों से उबर रही हैं, लेकिन आखिरकार वह लड़ाई हार गईं। जयंती अपने पीछे कन्नड़, तमिल, तेलुगू, मलयालम और हिंदी में काम करने वाली एक उल्लेखनीय संस्था छोड़ गई है। वह अपने साथियों, सहकर्मियों और उद्योग के जूनियर्स के साथ उनकी बैठकों के दौरान बेहद मिलनसार होने के लिए जानी जाती थीं और हमेशा एक ऐसी शख्स थी जो सभी को खुश करती थी।

सिंगिंग के बाद एक्टिंग में छाने को तैयार हैं गुरु रंधावा, जल्द करेंगे बॉलीवुड में अपना डेब्यू

जयंती ने सात बार कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार और दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। वह कई अन्य पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। उन्होंने अपने युग के शीर्ष सितारों के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया है और फिर युवाओं के साथ भी काम किया है और हमेशा अपने अभिनय से स्क्रीन पर जलवा बिखेरा है। बेल्लारी में 6 जनवरी, 1945 को कमला कुमारी के रूप में जन्मी जयंती अपने समय की बोल्ड फिल्मों के लिए जानी जाती हैं। उन्हें ऐसा करने के लिए अपने समय की पहली कन्नड़ अभिनेत्री के रूप में 'स्विमसूट' पहनने का श्रेय दिया जाता है।

जयंती ने कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम और मराठी जैसी भाषाओं में 500 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया, जिन्होंने एम.जी. तमिल फिल्मों के रामचंद्रन (एमजीआर), एन.टी. तेलुगु फिल्मों के रामा राव, और कन्नड़ सिनेमा के प्रमुख डॉ राज कुमार के साथ 35 से ज्यादा फिल्मों में सह-अभिनय किया। तमिल में उन्हें अक्सर जेमिनी गणेशन के साथ जोड़ा जाता था और उन्होंने अपने समय के मुहूरमन और जयशंकर सहित सभी प्रमुख सितारों के साथ अभिनय किया।

किस तरह कायम हैं एजाज खान और पवित्रा पुनिया के बीच बेशुमार प्यार, एक्टर ने किया खुलासा

उनके विस्तृत काम के कारण, कन्नड़ फिल्म उद्योग ने उन्हें उपनाम 'अभिनय शारदे' (अभिनय की देवी) से सम्मानित किया। जयंती को 1965 में अपनी फिल्मों में स्कर्ट, टी-शर्ट और नाइटी पहनकर एक नया फैशन ट्रेंड शुरू करने का श्रेय दिया गया, जिसे उनके समय का ट्रेंड सेटर माना जाता है। उन्होंने अपनी भूमिकाओं में विवाह पूर्व यौन संबंध और विवाहेतर संबंधों पर महिलाओं की ओर से स्टैंड लेने पर भी जोर दिया।

उन्होंने 'मिस लीलावती', में शीर्षक भूमिका निभाई थी, जो उनके समय के लिए 'बोल्ड' मानी जाती है जब रूढ़िवादी सिनेमा का चलन था। फिल्म माता-पिता के मतभेदों और एक प्रमुख नायिका के प्रभाव के बारे में है जो एक विद्रोही बन परंपरा के खिलाफ खड़ी हो जाती है और शादी से इंकार कर देती है, करियर उन्मुख महिलाओं का चयन करती है और विवाह पूर्व सेक्स के प्रति लापरवाह रवैया रखती है।

भले ही उन्होंने अपने समय की सबसे ग्लैमरस भूमिकाओं में अभिनय किया हो, लेकिन किंवदंती ओनाके ओबाव्वा को चित्रित करने वाली उनकी कैमियो भूमिका हमेशा उनके प्रशंसकों की स्मृति में ताजा रहेगी क्योंकि यह हर कन्नड़ सिने प्रेमी को उनके बचपन के दिनों में वापस ले जाती है।

इनपुट-आईएएनएस

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement