1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: 52 साल के हुए मनोज बाजपेयी, 5 बार जब स्पेशल एजेंट की भूमिका में एक्टर ने खींचा ध्यान

Birthday Special: 52 साल के हुए मनोज बाजपेयी, 5 बार जब स्पेशल एजेंट की भूमिका में एक्टर ने खींचा ध्यान

मल्टीटैलेंटेंड एक्टर मनोज बाजपेयी आज 52 साल के हो गए हैं। आइए देखते हैं उनके जन्मदिन पर उनके द्वारा निभाए 5 दमदार रोल।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: April 23, 2021 17:46 IST
Happy Birthday Manoj Bajpayee- India TV Hindi
Image Source : MOVIE STILL Happy Birthday Manoj Bajpayee

मशहूर फिल्म-टेलीविजन और थियेटर पर्सनैलिटी, मनोज बाजपेयी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। पिछले दो दशकों में सम्मानित अभिनेता ने हमें कुछ उल्लेखनीय फिल्में दी हैं। सत्या में भीकू महात्रे की भूमिका में मुंबई के पसंदीदा डॉन का किरदार निभाने से लेकर, अलीगढ़ में रामचंद्र सिरस के एक संवेदनशील और गहन करैक्टर के साथ न्याय करने और निर्देशक नीरज पांडेय के साथ कई दमदार थ्रिलर करने तक, उन्होंने हमेशा हमें अपने अभिनय प्रतिभा के साथ स्तब्ध किया है। कई फिल्मों में उन्होंने जिस भूमिका को बेबाकी से निभाया है, वह एक जासूस की है। ऐसे में हम आपके मनोज बाजपेयी की टॉप 5 फिल्में लाये है, जहां उन्होंने एक जांच एजेंट के रूप में अपने उम्दा अभिनय के साथ हमें मंत्रमुग्ध किया है। 

1. स्पेशल 26

नीरज पांडे द्वारा निर्देशित यह एक अनोखी थ्रिलर थी। 'स्पेशल 26' 80 के दशक से वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित थी। इसमें ड्रामा, सस्पेंस और थ्रिल का बेहतरीन मिश्रण था। मनोज बाजपेयी को अक्षय कुमार और उनके गैंग ऑफ इंपोटर्स का पीछा करते हुए एक सीबीआई अधिकारी की भूमिका में दिखाया गया था। फ्राइडे फिल्मवर्क्स द्वारा निर्मित यह फिल्म एक अनएक्सप्लोर्ड जॉनर के लिए रास्ता खोलने में कारगार रही थी। प्रोजेक्ट की सेटिंग और एग्जीक्यूशन ऐसा था कि फिल्म को बड़े पैमाने पर हिट घोषित किया गया था। और मनोज और नीरज की प्रतिभा को सभी ने बेहद सरहाया था। 

2. नाम शबाना

एक ओर प्रभावशाली सहयोग नीरज पांडे और मनोज बाजपेयी के बीच नाम शबाना में देखा गया था। जबकि नीरज ने फ्राइडे फिल्मवर्क्स के तहत फिल्म का लेखन और सह-निर्माण किया था, वही एक विशेष एजेंट रणवीर के रूप में मनोज ने तापसी पन्नू के मेंटर की भूमिका निभाई थी जो एक युवा महिला एजेंट थी। मनोज ने एक उम्दा परफॉर्मेंस पेश की थी, जबकि नीरज पांडे ने बड़े पर्दे पर इस तरह की कहानी लाने और मैच्योर सिनेमा प्रेमियों के लिए एक ओर अस्पष्टीकृत क्षेत्र की खोज के लिए प्रशंसा हासिल की थी। फिल्म में महान प्रतिभाओं और अच्छी कहानी का मिश्रण था और एक अच्छा प्रीक्वल सेटअप पेश किया था। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपर हिट रही थी और इसका श्रेय नीरज पांडे की हटकर सोच को जाता है।

3. अय्यारी

मनोज वाजपेयी ने भारतीय सेना के एक कर्नल अभय सिंह और इसके प्रमुख अभिनेता, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के गुरु की भूमिका निभाई है। नीरज पांडे द्वारा लिखित और निर्देशित यह जासूसी कहानी वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित है। मनोज बाजपेयी खूबसूरती के साथ बहुस्तरीय किरदार निभा रहे हैं, जिसमें ग्रे शेड है, जिससे आप पूरी फिल्म में उनके इरादों का अंदाजा लगा सकते हैं। फिल्म का सह-निर्माण फ्राइडे फिल्मवर्क्स द्वारा किया गया है जिसमें अंतरराष्ट्रीय लोकल्स थे। एक बार फिर, मनोज और नीरज अपनी प्रतिभा के साथ दर्शकों को लुभाने में सफ़ल रहे थे। 

4. फैमिली मैन

एक बार फिर, मनोज बाजपेयी ने इस जासूसी एक्शन थ्रिलर में सीक्रेट एजेंट के रूप में एक मल्टी-लेयर्ड और अद्वितीय व्यक्तित्व के साथ अपने अभिनय का प्रदर्शन किया था। मनोज के किरदार के दो अलग-अलग पक्ष थे, एक जो मध्यम वर्गीय परिवार का था और दूसरा पक्ष एक सीक्रेट गुप्त एजेंट का था। इस बेहद सफल ओटीटी वेबसीरीज में उन्हें परफॉर्म करते देखना सभी प्रशंसकों के लिए एक ट्रीट थी।

5. सत्यमेव जयते

मनोज बाजपेयी और जॉन अभिराम स्टारर एक बहुत बड़ी सफलता थी और अधिकारी शिवांश राठौड़ के रूप में मनोज का किरदार दर्शकों को बहुत पसंद आया था।  फिल्म पूरी तरह से एक दिलचस्प प्लॉट के साथ पॉटरबॉयलर थी जिसने उनके पक्ष में काम किया। इसमें बेहतरीन प्रदर्शन, फाइट सीक्वेंस, चालबाजी और एक रोमांचक कहानी थी जिसने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। फिल्म ने सही दिशा में हलचल पैदा की और बॉक्स ऑफिस पर इतना अच्छा प्रदर्शन किया कि निर्माता इसके सीक्वल की योजना बना रहे हैं।

यहां पढ़ें

Radhe: Your Most Wanted Bhai Trailer Out: खत्म हुई इंतजार की घड़ियां, रिलीज हुआ सलमान खान की फिल्म का ट्रेलर 

मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी नदीम-श्रवण के संगीतकार श्रवण कुमार राठौड़ की कोविड -19 संक्रमण से मौत

क्या शुरू होने वाली है 'मुन्ना भाई 3'? बोमन इरानी का आया जवाब

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X