Sunday, May 05, 2024
Advertisement

‘बाहुबली’ 2 में दोहरी भूमिका के लिए प्रभास ने इस तरह की कड़ी मेहनत

एस.एस.राजामौली के निर्देशन में बनी आगामी फिल्म 'बाहुबली 2' को लेकर पिछले काफी समय से चर्चा में बनी हुई है। फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे प्रभास...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: March 22, 2017 19:02 IST
prabhas- India TV Hindi
prabhas

मुंबई: फिल्मकार एस.एस.राजामौली के निर्देशन में बनी आगामी फिल्म 'बाहुबली 2' को लेकर पिछले काफी समय से चर्चा में बनी हुई है। हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज रिलीज किया गया है, इसके बाद से ही दर्शकों में फिल्म के लिए उत्सुकता और भी ज्यादा बढ़ गई है। फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे प्रभास 'बाहुबली-2' के लिए मिस्टर वल्र्ड रह चुके लक्ष्मण रेड्डी के प्रशिक्षण में दो बार अपने वजन में परिवर्तन कर चुके हैं। इस फिल्म में प्रभास दोहरी भूमिका में नजर आएंगे। जहां एक तरफ वह शिवुडू के किरदार में दिखेंगे, जिसमें उनका वजन 86 से 88 किलोग्राम है, वहीं दूसरी तरफ बाहुबली के भारी भरकम किरदार में दिखेंगे, जिसमें उनका वजन 105 किलोग्राम है।

मिस्टर वल्र्ड 2010 जीतने वाले रेड्डी कहते हैं, "बाहुबली के रूप में, जहां प्रभास को ज्यादा मांसपेशियां बनाने की जरूरत पड़ी, वहीं उनके बेटे के चरित्र शिवुडू के लिए, उन्हें दुबला दिखना पड़ा। 4 सालों में इस तरह का शारीरिक परिवर्तन करना प्रभास के लिए काफी मुश्किल रहा। प्रभास के बॉडी फैट के परसेंटेज के मुताबिक, उनक वजन 100 किलोग्राम के आस पास रहना चाहिए था, लेकिन शिवुडू के चरित्र के लिए उनको वजन कम करने के साथ साथ टोंड बॉडी का भी ध्यान रखना पड़ा।"

प्रभास के जीवन के मुश्किल दिनों की चर्चा करते हुए ट्रेनर ने कहा, "पूरे दिन की शूटिंग के बाद आधे घंटे का कार्डियो होता था। उन्होंने एक सख्त आहार का पालन किया, सभी प्रकार के कार्बोहाइड्रेट को बंद कर दिया गया और शिवुडू के चरित्र के लिए प्रोटीन पर ध्यान दिया गया। उनके भोजन में अंडा, चिकन, नट, बादाम, मछली और सब्जियां शामिल थी। वहीं बाहुबली के किरदार के लिए, उनके भोजन में पनीर और मटन के साथ भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शामिल था। शाम को शारीरिक प्रशिक्षण में डेडलीफ्ट, स्क्वेट्स, बेंच प्रेस और अन्य कठोर अभ्यास शामिल थे।"

उन्होंने कहा, "प्रभास को बिरयानी बहुत पसंद है। उन्हें हर 20 दिन में एक बार बिरयानी खाने को दिया जाता था। इतना ही नहीं प्रभास कई बार जंक फूड की डिमांड भी करते थे पर मैं बहुत सख्त था, और उनकी इच्छाओं को समझते हुए लगातार उनके भोजन का सेवन और कसरत की निगरानी करता रहता था।"

रेड्डी कहते हैं, "प्रभास अपनी पूरी ट्रेनिंग का बखूबी पालन करते थे और कसरत को पुरे अनुशासन से करते थे। कभी-कभी ऐसे दिन होते थे की हमें आधी रात को व्यायाम शुरू करना पड़ता था और प्रभास ने बिना किसी आलस के सब कुछ किया। उनका समर्पण अद्भुत था।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement