Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कभी शाहरुख की आवाज हुआ करते थे अभिजीत भट्टाचार्य, बड़बोलेपन और इगो की वजह से खत्म हो गया करियर

फिल्म इंडस्ट्री में पिछले कई वर्षों से सक्रिय अभिजीत भट्टाचार्य ने 80-90 के दशक की ऑडियंस को अपनी आवज में बहुत सारे हिट गाने डिलीवर किए हैं। आज सिंगर का जन्मदिन है, इस मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Published on: October 30, 2023 6:02 IST
 Abhijeet Bhattacharya- India TV Hindi
Image Source : DESIGN इस तरह बर्बाद हुआ सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य का करियर

ग्लैमर की दुनिया में कब कौन स्टार राजा से रंक बन जाये कहा नहीं जा सकता। इंडस्ट्री में से कई सितारे रहे हैं जिन्होंने एक समय में सफलता का सांतवा आसमान छूआ तो अचानक ही इस इंडस्ट्री से दूर भी हो गए। ऐसा ही एक नाम है 90 के दशक में सबके पसंदीदा गायक रहे सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य का। उस समय अभिजीत एक ऐसे सिंगर थे जिसे शाहरुख खान की आवाज कहा जाता था। लेकिन कहते हैं सूरज को ढलने में समय नहीं लगता ठीक ऐसा ही अभिजीत के भी साथ भी हुआ। उनके करियर के खत्म होने की वजह उनके बड़बोलेपन और इगो को ठहराया गया। 

स्टेज परफॉरमेंस से की थी अभिजीत भट्टाचार्य ने करियर की शुरुआत

30 अक्टूबर 1958 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बंगाली परिवार में जन्मे अभिजीत भट्टाचार्य बचपन से ही सिंगिंग का शौक रखते थे।  चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रहे हैं अभिजीत। साल 1970 से ही अभिजीत ने स्टेज परफॉरमेंस देकर काम करना शुरू कर दिया था। यूं तो अभिजीत बीकॉम करने के बाद चार्टेड अकाउंटेंट का कोर्स करने कानपूर से साल 1981 में मुंबई आये थे लेकिन यहां उन्होंने अपनी गायिकी का सफर शुरू कर दिया। अभिजीत की किस्मत मायानगरी में ऐसी चमकी कि उन्हें एक दिन इंडस्ट्री के मशहूर संगीतकार रहे आरडी बर्मन का फोन आया और उन्होंने अभिजीत को देव आनंद के बेटे की फिल्म 'आनंद और आनंद' के लिए गाने का ऑफर दे दिया। 

90 के दशक के मशहूर सिंगर थे अभिजीत भट्टाचार्य

जहां एक तरफ 90 के दशक में कुमार सानू और उदित नारायण के आगे किसी का जादू नहीं चला। वहीं उस वक्त अभिजीत का गाना 'वादा रहा सनम' सुपरहिट साबित हुआ। अभिजीत ने उस वक़्त एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए और एक नामी सिंगर के रूप में अपनी पहचान बनाई। उस दौरान अभिजीत इतने सफल हुए कि वो सबसे ज्यादा फीस लेने वाले सिंगर्स में से एक बन गए थे। 90 के दशक से लेकर 2000 तक अभिजीत भट्टाचार्य बॉलीवुड म्यूजिक डायरेक्टर्स की पहली पसंद बन गए थे। 

शाहरुख खान की आवाज कहलाते थे अभिजीत भट्टाचार्य

इतना ही नहीं एक दौर ऐसा रहा है जब बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की आवाज अभिजीत भट्टाचार्य हुआ करते थे।शाहरुख की हर फिल्म में उनके गानों को अभिजीत गाते और सुपरहिट हो जाते। उस वक़्त उन्हें शाहरुख की आवाज कहा जाने लगा था।  अभिजीत ने शाहरुख के लिए 'यस बॉस', 'जोश', 'बादशाह', 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी', 'चलते-चलते' और 'मैं हूं ना' जैसी कई फिल्मों में अपनी आवाज दी। केवल शाहरुख ही नहीं, बल्कि सैफ अली, खान ,सलमान खान ,संजय दत्त, ऋतिक रोशन, अजय देवगन और अक्षय कुमार को भी अभिजीत ने अपनी आवाज दी है । उन्होंने 1000 से ज्यादा फिल्मों में छह हजार से अधिक गाने रिकॉर्ड किये हैं। 

इस वजह से फिल्मों में नहीं गा रहे हैं सिंगर

हालांकि इस सबके बावजूद अभिजीत का करियर भी एक वक़्त आकर रुक गया। जिसके पीछे की वजह उनके कई तरह के विवादित बयान और बड़े बोल माने जाते हैं। कभी शाहरुख़ की आवाज के नाम से पहचाने जाने वाले अभिजीत ने एक समय पर उनसे ही दूरी बना ली थी। दोनों के बीच दरार आ गई थी। उस दौरान अभिजीत भट्टाचार्य ने ही शाहरुख खान के लिए आने वाले समय में फिल्मों में गीत न गाने का एलान किया था। यही वजह रही कि साल 2009 में बिल्लू बारबर के बाद शाहरुख की फिल्मों में अभिजीत कि आवाज नहीं सुनाई दी। हालांकि वो कॉन्सर्ट में गाते नजर आते हैं। 

 

 

अपने लेटेस्ट वीडियो में अनुपम खेर ने फैंस को दिया खास संदेश, माता-पिता को लेकर कही ऐसी बात

विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म '12th Fail' ने दूसरे दिन दिखाया दम, ओपनिंग के डबल से भी ज्यादा हुई कमाई

वाइफ के साथ रोमांटिक ब्रंच डेट पर गए शाहिद कपूर, मीरा राजपूत ने शेयर की तस्वीर

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement