Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Birthday Special: मल्टी टैलेंटेड जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन की इस सुपरहिट फिल्म की लिखी थी कहानी

बॉलीवुड एक्ट्रेस जया बच्चन (Jaya Bachchan) को अब तक कई बड़े अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है, जिनमें 9 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: April 09, 2023 7:16 IST
happy birthday jaya bachchan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMITABHBACHCHAN jaya bachchan Birthday Special

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा और पॉलिटिशियन जया बच्चन (Jaya Bachchan) आज 9 अप्रैल को अपना 75वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। 9 अप्रैल 1948 को एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में जन्मीं जया भादुड़ी के पिता तरुण कुमार भादुड़ी एक पत्रकार, लेखक और कवि थे। सिनेमा में रुचि के चलते जया भादुड़ी ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद पुणे में इंडियन फिल्म और टेलीविजन संस्थान में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने डिग्री हासिल की। जया बच्चन ने अपने अब तक के करियर में हिंदी के साथ-साथ कुछ बंगाली फिल्मों में भी काम किया है। एक्टिंग करियर के बाद जया बच्चन ने राजनीति का रुख किया, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि जया बच्चन एक्टर और पॉलिटिशियन होने के साथ-साथ स्क्रिप्ट राइटर भी हैं।

जया बच्चन ने लिखी अमिताभ बच्चन की फिल्म की स्क्रिप्ट

आपको साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'शहंशाह' तो याद ही होगी, इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को जो शोहरत दिलवाई वो आज भी लोगों को याद है। टीनू आनंद के निर्देशन में बनी 'शहंशाह' रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म की कहानी हो या फिर इसके डायलॉग सभी दर्शकों के फेवरेट बन गए थे। 'शहंशाह' की कहानी जया बच्चन ने लिखी थी, लेकिन ये बात कम लोग ही जानते हैं। भले ही इस फिल्म की कहानी लिखने के बाद भी जया को स्क्रिप्ट राइटिंग में शोहरत हासिल नहीं हुई लेकिन इससे एक बात तो साबित हो गई कि वह एक अच्छी राइटर भी हैं।

जया बच्चन की फिल्में

जया बच्चन ने अपने अब तक के करियर में कई हिट फिल्में दी हैं जिन्हें आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। इन फिल्मों में 'उपहार', 'गुड्डी', 'मिली', 'कोरा कागज', 'जंजीर', 'अभिमान', 'चुपके चुपके' और 'शोले' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। जया बच्चन के निजी जीवन की बात करें तो कई हिट फिल्में देने के बाद जया बच्चन ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से 3 जून 1973 को शादी रचाई थी। जया और अमिताभ के 2 बच्चे श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन हैं। जया बच्चन ने शादी और बच्चों के बाद फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली थी। जिसके कई सालों के बाद वह 'फिजा' और 'कभी खुशी कभी गम' जैसी फिल्मों में नजर आईं। आने वाले समय में जया बच्चन फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में अहम किरदार निभाती नजर आएंगी। इस फिल्म का डायरेक्शन करण जौहर ने किया है।

यह भी पढ़ें: सुपरस्टार Mammootty के बेटे दुलकर सलमान के पास हैं कितनी कारें? एक्टर ने दिया गोलमोल जवाब

प्रीति जिंटा रातभर जागकर पहुंचीं कामाख्या मंदिर, दर्शन के बाद Video शेयर कर सुनाई आपबीती

पूजा के साथ रोमांस करते दिखे सलमान खान, Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan का नया पोस्टर हुआ रिलीज

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement