Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सनी देओल की गोद में खिलखिलाती ये बच्ची याद है? चाइल्ड आर्टिस्ट बेबी गुड्डू ने इस काम के आगे छोड़ी एक्टिंग

बॉलीवुड की फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट्स का अलग ही जलवा रहता है। ये कम उम्र में ही अपनी दमदार एक्टिंग से अलग जगह बना लेते हैं। सालों बाद भी लोग इन्हें याद रखते हैं। ठीक ऐसा ही एक नाम है बेबी गुड्डू का, जो बी-टाउन की फिल्मों में छाई रहीं। अब ये कहां हैं और क्या कर रही हैं ये आपको बताते हैं।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: April 22, 2024 16:30 IST
baby guddu aka shahinda baig- India TV Hindi
Image Source : X चाइल्ड आर्टिस्ट बेबी गुड्डु।

बॉलीवुड में सालों से चाइल्ड आर्टिस्ट्स का अलग योगदान रहा है। छोटी सी उम्र में ही ये चाइल्ड अर्टिस्ट अपनी अलग जगह बना लेते हैं और अपनी कमाल की एक्टिंग स्किल्स के दम पर ये फैंस के दिलों पर राज करने लगते हैं। ऐसी ही एक चाइल्ड आर्टिस्ट 80 के दशक में भी हुईं, जिन्होंने अपनी क्यूटनेस से लोगों का दिल जीत लिया था। इनका नाम चाइल्ड आर्टिस्ट बेबी गुड्डू है। कई सालों तक कई फिल्मों में काम करने के बाद इन्होंने ऐसी यादगार जगह बनाई कि लोग इन्हें आज भी इसी नाम से याद करते हैं। अमिताभ बच्चन, जितेंद्र, ऋषि कपूर ,श्रीदेवी, सनी देओल, जैसे सितारों के साथ काम करने वाली बेबी गुड्डु अब कहां हैं और क्या कर रही हैं, ये जानने में आज भी उनके चाहने वालों को दिलचस्पी रहती है। 'परिवार', 'नगीना' जैसी फिल्मों में काम करने वाली इस चाइल्ड आर्टिस्ट से जुड़ी कई अहम बातें आपको यहां देखने को मिलेंगी। 

तीन साल की उम्र में किया डेब्यू

'पाप पुण्य', 'औलाद', 'घर घर की कहानी', 'समुंदर', जैसी कई हिट फिल्मों में काम करने वाली चाइल्ड एक्ट्रेस शाहिंदा बेग अपनी क्यूटनेस और अपने अभिनय से लोगों के दिलों में उतर गई थीं। उनकी दमदार एक्टिंग ही एक ऐसी वजह रही जिसके चलते वो लोगों के दिलों में उतर गईं। शाहिंदा बेग को पूरे बॉलीवुड और फैंस के बीच बेबी गुड्डु के नाम से जाना जाता रहा है। शादिंदा ने तीन साल की उम्र में ही 'पाप पुण्य' से एक्टिंग डेब्यू किया। ये फिल्म साल 1984 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के दौरान ही राजेश खन्ना को बेबी गुड्डू की एक्टिंग पसंद आई और उन्होंने उनके साथ एक टेलीफिल्म भी बनाई। 

baby guddu aka shahinda baig

Image Source : X
चाइल्ड आर्टिस्ट बेबी गुड्डु

एक्टिंग करने से पहले ही था बॉलीवुड से कनेक्शन

वैसे शाहिंदा बेग कोई आम बच्ची नहीं थीं। उनका नाता बॉलीवुड से काफी गहरा है। वो बॉलीवुड के डायरेक्टर प्रड्यूसर एम.एम. बेग की बेटी हैं। उनके पिता ने ही शाहिंदा का नाम फिल्मों के लिए बदलकर बेबी गुड्डी रख दिया। शाहिंदा की मां का नाम मुमताज बेग है। सालों तक बॉलीवुड के सुपरस्टार्स के साथ काम करने वाली बेबी गुड्डी ने 11 साल की उम्र में फिल्मों से दूरी बना ली। उन्होंने एक्टिंग को पूरी तरह छोड़ दिया। उन्होंने ऐसा अपनी पढ़ाई के लिए किया था। लोगों को अंदाजा था कि वो पढ़ाई पूरी करने के बाद फिल्मों में वापसी करेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

 baby guddu aka shahinda baig

Image Source : X
चाइल्ड आर्टिस्ट बेबी गुड्डु

अब कर रही हैं ये काम

बॉलीवुड के एक नामी परिवार से आने के बाद भी शाहिंदा शेख ने फिल्मों और ग्लैमर की दुनिया से दूरी को चुना। पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने वापसी नहीं कि बल्कि अपना करियर अलग फील्ड में बनाया। वो अब एयर होस्टेस बन गई हैं। शाहिंदा दुबई एयरलाइन में एयर होस्टेस के तौर पर काम करती हैं। उन्होंने अब्दुल नाम के शख्स से शादी की और इसके बाद वो पूरी तरह दुबई में ही सेटल हो गई हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement