Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: आजाद भारत की पहली फिल्म थी 'शहनाई', 3 साल से ज्यादा इस शहर के थिएटर में चली थी फिल्म

Independence Day 2023: 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ और उसी दिन दूसरी तरफ आजाद भारत में फिल्म 'शहनाई' रिलीज हुई थी।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: August 09, 2023 13:34 IST
independence day 2023 independent India first film shehnai released on 15 august 1947 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Shehnai

Independent India First Film: 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ और उसी दिन दूसरी तरफ आजाद भारत में फिल्म 'शहनाई' रिलीज हुई थी। फिल्म 'शहनाई' ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था और आजाद भारत की पहली हिट फिल्म बन गई। ब्रिटिश राज के दौरान देशभक्ति पर फिल्में बनाना इतना आसान नहीं था, लेकिन इस जॉनर की फिल्में फिल्म मेकर ज्ञान मुखर्जी ने बनाना शुरू किया था। फिल्म इंडस्ट्री में आज भी इतिहास से जुड़ी फिल्में बनती है। 15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई फिल्म आज भी सभी के लिए बेहद खास है। 

फिल्म शहनाई के बारे में 

पीएल संतोषी के निर्देशन में बनी 'शहनाई' आजाद भारत की पहली फिल्म थी, जिसने सबसे ज्यादा कमाई की थी और ये उस साल की पांचवी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। शहनाई का निर्देशन पीएल संतोषी ने किया था। वहीं कुमकुम, इंदुमती, राधाकृष्णन और रेहाना इस फिल्म में लीड रोल में थे। फिल्म को म्यूजिक सी रामचंद्रा ने दिया था। 'शहनाई' का गाना 'आना मेरी जान मेरी जान संडे के संडे' उस समय का सुपरहिट गाना था। 

शहनाई की स्टार कास्ट 
133 मिनट लंबी इस फिल्म में किशोर कुमार ने पुलिस इंस्पेक्टर को रोल किया था। इंदूमति जमींदार की बेटी थी। राधाकृष्णा जमींदार के सेक्रेटरी थे। 

क्या आप जानते हैं ये बातें 
15 अगस्त 1947 को आजाद भारत में दो फिल्में रिलीज हुईं। 'शहनाई' और दूसरी फिल्म 'मेरा गीत' थी। इस फिल्म में सुशील कुमार और जूनियर नसीम ने लीड रोल प्ले किया था। बॉक्स आफिस इस फिल्म ने कुछ खास कलेक्शन नहीं किया था। 1947 में करीब 114 फिल्में रिलीज हुई थी। इन सभी फिल्मों में 5 फिल्में 'शहनाई', 'जुगनू', 'दो भाई', 'दर्द' और 'मिर्जा साहिबान' सुपर हिट हुईं थीं।

ये भी पढ़ेंः

DON 3: मौत को चकमा देते दिखेंगे रणवीर सिंह, फरहान अख्तर ने शेयर किया वीडियो

Panchayat 3: फुलेरा गांव की प्रधान 'नीना गुप्ता' का स्टाइलिश लुक, देख आपको भी नहीं होगा यकीन

Hansika Motwani ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी करियर की शुरुआत, जीत चुकी हैं कई अवॉर्ड्स

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement