Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: इन एक्टर्स ने भारतीय जीनियस के निभाए किरदार, भाभा से लेकर नंबी नारायणन की कहानी आई सामने

Independence Day 2023: बॉलीवुड में बीते सालों में कई ऐसी फिल्में बनी हैं, जिनमें देश का नाम रोशन करने वाले जीनियस लोगों की कहानियां दिखाई गई हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 10, 2023 6:00 IST
actors who played the characters of Indian genius- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM actors who played the characters of Indian genius

Independence Day 2023: इन दिनों पूरी दुनिया में क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'ओपेनहाइमर' का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा है। फिल्म में जूलियस रॉबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन के एक खास हिस्से को दर्शाया गया है, जिन्हें एटॉमिक बम के जनक के रूप में जाना जाता है। अब भारतीय स्वतंत्रता दिवस करीब है, इसलिए हम आपको ऐसी ही कई भारतीय फिल्में और वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कुछ भारतीय के प्रतिभाशाली लोगों की जिंदगी पर आधारित हैं। यहां देखिए पूरी लिस्ट... 

रॉकेट बॉयज़ में इश्वाक सिंह और जिम सर्भ: अगर हम स्क्रीन पर भारतीय भौतिक विज्ञानी डॉ. विक्रम साराभाई और डॉ. होमी भाभा की प्रस्तुति के बारे में बात करते हैं, तो शायद सबसे पहले हमारे दिमाग में इश्वाक सिंह और जिम सर्भ आते हैं। अभिनेता ने स्क्रीन पर वैज्ञानिकों का जो सटीक चित्रण किया है, उसे लोगों के जहन से हटाना कठिन है। उनके रिसर्च और परफॉर्मेंस को दर्शकों ने अनदेखा नहीं किया। 

रॉकेट्री में आर माधवन: यह फिल्म भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन पर आधारित थी, जहां आर माधवन ने उन्हें पर्दे पर निभाया था। माधवन ने खुद को किरदार में इतनी अच्छी तरह से ढाल लिया कि उन्होंने एक बार इंस्टाग्राम पर अपनी और असली नांबी नारायणन की एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमे असली को असली से अलग करना मुश्किल था। 

मिशन मंगल में अक्षय कुमार और विद्या बालन: यह फिल्म भारत के पहले अंतरग्रहीय अभियान, मार्स ऑर्बिटर मिशन पर आधारित है और इसमें ऐसे पात्र थे जो मिशन में शामिल वास्तविक जीवन के वैज्ञानिकों पर आधारित थे। अक्षय कुमार ने वैज्ञानिक और मिशन मार्स के निर्देशक राकेश धवन की भूमिका निभाई है, जो वास्तविक जीवन के वैज्ञानिक सुब्बैया अरुणन पर आधारित थी। अक्षय ने कहानी में सबसे महत्वपूर्ण उत्प्रेरक की भूमिका निभाई, जिससे यह दर्शकों के लिए दिलचस्प बन गई। विद्या बालन को तारा शिंदे के रूप में देखा गया था, जो एक वैज्ञानिक और प्रोजेक्ट निदेशक थीं। उनका किरदार काफी हद तक भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM), मंगलयान की डिप्टी ऑपरेशंस डायरेक्टर रितु करिधल श्रीवास्तव पर आधारित है। विद्या ने अपने किरदार को वास्तविक जीवन में वैज्ञानिकों के बिल्कुल करीब से निभाया। 

सोरारई पोट्रू में सुरिया: लोगों को अत्यधिक कीमत वाली उड़ान टिकटों से निपटने के लिए, कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ एक कम लागत वाली एयरलाइन, एयर डेक्कन लेकर आए। वह तमिल फिल्म सोरारई पोटरू में सुरिया द्वारा निभाए गए नेदुमारन राजंगम उर्फ ​​मारा के पीछे वास्तविक जीवन की प्रेरणा थे। इस फिल्म के लिए सुरीया को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। 

शकुंतला में विद्या बालन: ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से मशहूर शकुंतला देवी और उनकी प्रतिभा को शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं जानता होगा। फिल्म शकुंतला में विद्या बालन ने उनका ऑनस्क्रीन किरदार निभाया था। विद्या ने शकुंतला देवी की तेजतर्रारता, विचित्रता और गणित के प्रति प्रेम को आसानी से समझ लिया।

रणवीर बने जॉन स्नो और आलिया बनीं आर्या स्टार्क! AI ने 'गेम ऑफ थ्रोंस' में कराई बॉलीवुड स्टार्स की धांसू एंट्री

सुपर 30 में ऋतिक रोशन: ऋतिक रोशन ने गणित शिक्षक आनंद कुमार का वास्तविक जीवन का किरदार निभाया, जो अपने सुपर 30 कार्यक्रम के लिए सबसे ज़्यादा जाने जाते हैं, जिसे उन्होंने IIT में एडमीशन की तैयारी के लिए वंचित छात्रों को पढ़ाने के लिए बिहार के पटना में शुरू किया था। ऋतिक के करियर की ऐतिहासिक फिल्मों में से एक, अभिनेता को अपनी एक्टिंग के लिए काफी तारीफें मिली थीं।

Bigg Boss OTT 2: मनीषा रानी को शो से बाहर आने से पहले ही ऑफर हुई फिल्म, बेस्ट फ्रेंड ने किया खुलासा

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement