Friday, April 26, 2024
Advertisement

Raaj Kumar Birthday: फिल्में फ्लॉप होने पर भी अपनी फीस बढ़ा देते थे राज कुमार, वजह जान कर हो जाएंगे हैरान

Raaj Kumar Birth Anniversary: दिग्गज अभिनेता राज कुमार ने एक से बढ़कर हिट फिल्में दी हैं। आज भी वह अपने दमदार डायलॉग की वजह से दर्शकों के बीच फेमस हैं। राज कुमार फिल्मों में आने से पहले मुंबई में सब इस्पेक्टर के पद पर तैनात थे।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 08, 2022 11:53 IST
Raaj Kumar Birthday, Raaj Kumar - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raaj Kumar Birth Anniversary

Highlights

  • फिल्मों में आने से पहले राज कुमार में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे
  • अभिनेता अपने दमदार डायलॉग के लिए जाने जाते थे
  • उन्होंने पाकिजा, नीलकमल और मदर इंडिया जैसी हिट फिल्मों में काम किया है

Raaj Kumar Birthday Special: अपने दमदार डायलॉग से दर्शकों के बीच छा जाने वाले अभिनेता राज कुमार का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1926 में एक कश्मीरी परिवार में हुआ था। राज कुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था। दिग्गज अभिनेता ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है। हर कोई उनकी रौबदार आवाज और बेहतरीन अभिनय का कायल था। राज कुमार के डायलॉग आज भी लोगों के जुबां पर चढ़ा हुआ है। भले वो आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन राज कुमार अपनी फिल्मों और डायलॉग की वजह से लोगों को दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर अभिनेता की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी के बारे में जानेंगे।

ये भी पढ़ें: Gauri Khan Birthday: जब बिना पते और फोन नंबर के गौरी को तलाशने मुंबई पहुंच गए थे शाहरुख खान, समंदर किनारे देख गौरी हुई थी हैरान

3 फिल्मों के बाद छोड़ी थी सब इंस्पेक्टर की नौकरी

आपको मालूम हो कि अपने जमाने के बेहतरीन अभिनेताओं में एक राज कुमार अभिनेता से पहले सब इंस्पेक्टर रह चुके थे। गीतकार जावेद अख्तर ने अपने एक शो के दौरान राज कुमार के फिल्मों में आने का किस्सा शेयर किया था। उन्होंने बताया था कि एक दिन  निर्माता बलदेव दुबे थाने में पहुंचे और राज कुमार के बातचीत करने के अंदाज से काफी प्रभावित हुए। उस समय वह अपनी 'शाही बाजार' पर काम कर रहे थे और उन्‍होंने राज कुमार को फिल्मों में काम करने का दिया। लेकिन राज कुमार ने ये शर्त रखी कि वो अपनी नौकरी नहीं छोड़ेंगे। इसके बाद जब राज कुमार की 3 फिल्में सुपरहिट रहीं तब उन्होंने पुलिस की नौकरी से इस्तीफा दिया।

Raaj Kumar Birthday, Raaj Kumar

Image Source : FREEPIK
Raaj Kumar Birthday

Raaj Kumar

Image Source : TWITTER
राज कुमार

फिल्म फ्लॉप होने पर बढ़ा देते थे फीस

राज कुमार (Raaj Kumar) उन अभिनेताओं में से थे जो अपनी शर्त पर काम करते थे। वो फिल्में फ्लॉप होने पर भी अपनी फीस बढ़ा देते थे। फिल्में फ्लॉप होने पर राजकुमार का कहना था कि वह अपने किरदार के साथ पूरा न्याय करते हैं और कभी यह नहीं सोचते कि वह उसमें फेल हुए हैं। राज कुमार ने एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्में फ्लॉप हो सकती हैं लेकिन मैं नहीं। उनकी कई फिल्में काफी हिट रही थी लेकिन कुछ ऐसी भी थी जो फ्लॉप हुई।

Raaj Kumar

Image Source : TWITTER
राजेश खन्ना के साथ राज कुमार

जानी....आज भी याद करते हैं लोग

राज कुमार ने फिल्मों के लिए अपना असली नाम बदल लिया था। लेकिन उनकी लोगों उन्हें राज कुमार से कम और 'जानी' से ज्यादा पहचाने जाने लगे। अभिनेता के करीबी लोग तक उन्हें जानी नाम से ही पुकारते थे। फिल्म पाकिजा का उनका डायलॉग 'आपके पांव देखे, बहुत हसीन हैं, इन्हें जमीन पर मत रखिएगा मैले हो जाएंगे' काफी फेमस है।

Raaj Kumar

Image Source : TWITTER
फिल्म पाकिजा

राज कुमार की बेहतरीन फिल्में

मदर इंडिया, सौदागर, तिरंगा, मरते दम तक, नील कमल, पाकीजा, दिल अपना प्रीत पराई, पुलिस और मुजरिम, हीर राँझा, लाल पत्थर, हिंदुस्तान की कसम, धर्म कांटा, तिरंगा, वक्त, कृष्ण सुदामा, रंगीली, बेताज बादशाह।

Raaj Kumar

Image Source : FREEPIK
फिल्म सौदागर में ये सुपरहिट जोड़ी नजर आई थी।

राज कुमार के बेस्ट डायलॉग

  1.  जानी.. हम तुम्हें मारेंगे, और जरूर मारेंगे.. लेकिन वो बंदूक भी हमारी होगी, गोली भी हमारी होगी और वक्त भी हमारा होगा।
  2. हम तुम्हें वो मौत देंगे, जो ना तो किसी कानून की किताब में लिखी होगी और ना ही कभी किसी मुजरिम ने सोची होगी।
  3. हम तुम्हें ऐसी मौत मारेंगे कि तुम्हारी आने वाली नस्लों की नींद भी उस मौत के खौफ को सोचकर उड़ जाएगी।
  4. ये बच्चों के खेलने की चीज़ नहीं, हाथ कट जाए तो ख़ून निकल आता है।
  5. जिंदगी एक नाटक ही तो है, लेकिन जिंदगी और नाटक में फर्क है, नाटक को जहां चाहो, जब चाहो बदल दो, लेकिन जिदंगी के नाटक की डोर तो ऊपर वाले के हाथ होती है।
  6. इरादा पैदा करो, इरादा. इरादे से आसमान का चांद भी इंसान के कदमों में सजदा करता है।

ये भी पढ़ें:

Bollywood Celebrities: सुपरस्टार बनने से पहले इन स्टार्स ने लीं बड़ी-बड़ी डिग्रियां, किसी ने की इंजीनियरिंग तो किसी ने एमबीए, जानें कौन हैं ये सितारे

Bigg Boss 16 से साजिद खान को बाहर करने की उठी मांग, ये है बड़ी वजह

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement