Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'पाकीजा' की मीना कुमारी याद हैं? हू-ब-हू उसी अंदाज में नजर आएंगी 'हीरामंडी' की ये हीरोइन

संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज 'हीरामंडी' जल्द ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है। इस सीरीज में एक दो नहीं बल्कि एक साथ 6 हसीनाएं नजर आने वाली हैं। सभी बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन इनमें से एक ऐसी हैं जिन्होंने अपने इस रोल के लिए बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस रहीं मीना कुमारी से इंस्पिरेशन ली है।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: April 16, 2024 17:10 IST
meena kumari heeramandi team - India TV Hindi
Image Source : DESIGN PHOTO मीना कुमारी और हीरामंडी की टीम।

'हीरामंडी - द डायमंड बाजार' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसे एक मई को रिलीज किया जा रहा है। फिल्म के लेखक और निर्देशक संजय लीला भंसाली पहली बार वेब सीरीज बना रहे हैं, जिसमें वो अपनी फिल्मों की तरह ही लार्जर देन लाइफ वाला अनुभन देना चाहते हैं। ये वेब सीरीज वेश्याओं की दुनिया पर प्रकाश डालती है। इस सीरीज में 6 एक्ट्रेसेज वेश्याओं के रोल में नजर आएंगी। इनमें से एक ने 'पाकीजा' की मीना कुमारी से प्रेरणा ली है। वो पूरी तरह से उनकी तरह बोलती, चलती और तैयार नजर आएंगी। अब ये हसीना कौन हैं इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। 

मानी कुमारी जैसी दिखेंगी ये हसीना

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ऋचा चड्ढा अपनी अपकमिंग स्ट्रीमिंग सीरीज 'हीरामंडी द डायमंड बाजार' को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। उन्‍होंने कहा कि इसकी तैयारी के लिए उन्‍होंने फेमस एक्‍ट्रेस मीना कुमारी से प्रेरणा ली। सीरीज में ऋचा वेश्या लज्जो की भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि सदाबहार क्लासिक 'पाकीजा' में मीना कुमारी के शाहीबजान के किरदार से उन्होंने प्रेरणा ली। उन्होंने मीना कुमारी के चरित्र साहिबजान और लज्जो के बीच समानताएं दर्शाते हुए अध्ययन किया।

पूरी तरह 'पाकीजा' के आइकॉनिक किरदार से ली इंस्पिरेशन

किरदार के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बात करते हुए ऋचा ने कहा, 'सीरीज 'हीरामंडी' की शूटिंग से पहले 'पाकीजा' में मीना कुमारी के किरदार को ध्यान से देखना और उससे सबक लेना मेरे लिए वास्तव में समृद्ध और गहराई से बदलने वाला अनुभव था। 'पाकीजा' में मीना कुमारी के किरदार में एक दुखद गहराई और जटिलता है जो शो में मेरे द्वारा निभाए गए किरदार लज्जो से मेल खाती है। मैंने मीना कुमारी के काम का अध्ययन करते हुए कभी-कभी नकल करने की हद तक आवाज और उच्चारण पर काम किया।' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे ऐसा लगा जैसे मैं एक सिनेमाई दिग्गज के नक्शेकदम पर चल रही हूं और लज्जो के किरदार के जरिए मीना कुमारी को श्रद्धांजलि देना सम्मान की बात थी।'

meena kumari heeramandi team

Image Source : DESIGN PHOTO
ऋचा चड्ढा और मीना कुमारी।

कैसी होगी 'हीरामंडी' की कहानी 

'हीरामंडी' की कहानी में दो कोठों के बीच के टकराव को दिखाया जाएगा। इन कोठों की संचालक वैश्या मल्लिकाजान (मनीषा कोइराला) और फरीदन (सोनाक्षी सिन्हा) के बीच की तनातनी को कहानी में रोमांच भरेगी। सीरीज में एक ऐसी दुनियां दिखाई जाएगी जहां वैश्याएं राज करती हैं और वो किसी महारानी की तरह ही। एक ओर घंघोर टक्कर देखने को मिलेगी वहीं दूसरी ओर मल्लिकाजान की सबसे छोटी बेटी आलम (शर्मिनी सहगल) का परवान चढ़ा प्यार देखने को मिलेगा। आलम से मल्लिकाजान उम्मीद लगाएगी कि वो आशिकी को दरकिनार कर उनकी गद्दी संभाले, लेकिन आलम के सामने सत्ता से ज्यादा प्यार का मोह रहेगा। यही कहानी को दिलचस्प बनाएगा और यहीं से कहानी नया मोड़ लेगी, जहां आलम के सामने सत्ता और प्यार में से किसी एक चुनने की चुनौती खड़ी होगी। बता दें, फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, ऋचा चड्ढा, मनीषा कोइराला, शर्मिनी सहगल, अदिती राव हैदरी और संजीदा शेख लीड रोल में हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement