Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Irrfan Khan नहीं, इस एक्टर के पास हैं सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्में करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्में का रिकॉर्ड इरफान खान के पास नहीं बल्कि सईद जाफरी के नाम है। सईद जाफरी 18 हॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दिए हैं। सईद जाफरी ने 1978 में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: July 10, 2023 13:30 IST
twitter- India TV Hindi
Image Source : TWITTER saeed jaffrey

इरफान खान अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी उनके चाहने वाले उन्हें बेहद याद करते हैं। कई सालों में बॉलीवुड ने हमे कई बेहतरीन फिल्में दी है। कई भारतीय सितारे हॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं, जिनमें आलिया भट्ट,सामंथा रुथ प्रभु, प्रियंका चोपड़ा, इरफान खान, दीपिका पादुकोण का नाम शामिल हैं, लेकिन सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्में का रिकॉर्ड इरफान खान के पास नहीं बल्कि सईद जाफरी के नाम है।

सईद जाफरी 18 हॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दिए हैं। एक्टर गांधी, मसाला, ए पैसेज टू इंडिया और माई ब्यूटीफुल लॉन्ड्रेट सहित 18 अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में दिखाई दिए हैं। सईद जाफरी के रिकॉर्ड के बारे में गिनीज के उद्धरण में कहा गया है, उन्होंने 1977 में भारतीय फिल्म द चेस प्लेयर्स (शतरंज के खिलाड़ी) से अपनी फिल्म की शुरुआत की और लगभग 100 हिंदी फिल्मों और एक पंजाबी फिल्म में दिखाई दिए। 1998 में जाफरी ने भारतीय सिनेमा को छोड़ दिया अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और ब्रिटिश टेलीविजन में काम करने लगे।

Sooraj Pancholi ने जताई जिया खान पर बनी डॉक्यूमेंट्री में काम करने की इच्छा, कही ये बात

इस फिल्म से मिली प्रसिद्धि 

ब्रिटिश-भारतीय अभिनेता कई टीवी धारावाहिकों और भारतीय सिनेमा में दिखाई दिए हैं, उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1950 के दशक में थिएटर से की थी, उन्हें 1977 में सत्यजीत रे की फिल्म 'शतरंज' के खिलाड़ी से प्रसिद्धि मिली। सईद जाफरी ने 1978 में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। इसके बाद वह 'चश्मे बद्दूर' में एक कैमियो भूमिका में दिखाई दिए, इसके बाद राज कपूर की राम तेरी गंगा मैली, मेंहदी में नजर आए।

JAWAN PREVUE: खत्म हुआ इंतजार, रिलीज हुआ शाहरुख खान की Jawan का प्रीव्यू, कभी नहीं देखा होगा एक्टर का ये अवतार

इस दिन हुई मृत्यु

जाफरी ब्रिटिश और कनाडाई फिल्म पुरस्कार नामांकन के लिए नामांकित होने वाले पहले एशियाई भी बने। 15 नवंबर, 2015 को उनके लंदन स्थित आवास पर ब्रेन हैमरेज के कारण उनकी मौत हो गई। उनकी मृत्यु के बाद उन्हें 2016 में मरणोपरांत पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement