Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Sanjay Dutt Special: हीरो से जीरो बन गए थे संजय दत्त, नशे की लत में बर्बाद कर लिया था पूरा करियर

संजत दत्त अपनी ही धुन में रहने वाले शख्स हैं। उन्होंने बेहद कम उम्र में नशे के साथ अपना रिश्ता काफी मजबूत बना लिया था। एक्टर की लाइफ के ड्रामें, क्राइम और एंटरटेनमेंट तीनों ही चीज़ें काफी मशहूर हैं।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 12, 2022 11:39 IST
Sanjay Dutt- India TV Hindi
Image Source : TWITTER - SANJAY DUTT FAN CLUB Sanjay Dutt

Sanjay Dutt Special: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता संजय दत्त की ज़िंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। शायद यही वजह थी कि मेकर्स ने संजू बाबा की लाइफ पर फिल्म ही बना डाली। संजय दत्त ने अपनी ज़िंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे। एक्टर की लाइफ के ड्रामें, क्राइम और एंटरटेनमेंट तीनों ही चीज़ें काफी मशहूर हैं। नशे की लत से लेकर आशिकी तक, संजू बाबा हर चीज़ में मंझे हुए खिलाड़ी हैं। 

संजत दत्त अपनी ही धुन में रहने वाले शख्स हैं। उन्होंने बेहद कम उम्र में नशे के साथ अपना रिश्ता काफी मजबूत बना लिया था। सिगरेट तो संजू बाबा के बचपन का खिलौना था, जिसके साथ वो 9 साल की उम्र से खेलते आ रहे थे। बढ़ती उम्र के साथ संजय दत्त के शौक भी बड़े हो रहे थे। अब उन्हें सिगरेट जैसी छोटी चीज़ें कहां रास आने वाली थी। एक्टर ने अपने शौक की रफ्तार को आगे की ओर बढ़ाया और ड्रग्स को अपना खास दोस्त बना लिया। 

एक इंटरव्यू के दौरान संजय दत्त ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि वो एक वक्त पर बिना ड्रग्स लिए नहीं रह पाते थे। ड्रग्स उनकी लत बन चुका था। हालांकि संजय दत्त की कहानी यही खत्म नहीं होती है। इसके बाद बाबा की मुलाकात हुई गिरफ़्तारी, सज़ा और पैरोल जैसे शब्दों से। सही सुना आपने 1993 में 12 मार्च को मुंबई में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे। जिनसे संजय दत्त का नाम भी जुड़ा था।  

संजय दत्त को अबू सलेम और रियाज़ सिद्दीक़ी से अवैध बंदूक़ों की डिलीवरी लेने, उन्हें रखने और फिर नष्ट करने के लिए दोषी माना गया था। जब सजंय दत्त को अदालत में पेश किया गया तो उन्होंने कहा कि - "मैं अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर चिंतित था। मैं घबरा गया था और कुछ लोगों के कहने में आकर मैंने ऐसा किया।"

ये दौर 1993 का था तब तक संजय दत्त एक सुपरस्टार बन चुके थे। थानेदार', 'सड़क', 'साजन' जैसी फिल्मों से एक्टर सभी का दिल जीत चुके थे। इसी साल संजय को अप्रैल में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जिसके बाद वो बेल पर रिहा हुए। फिर 1995 में उन्हें दोबारा जेल जाना पड़ा। एक्टर के पिता सुनील दत्त ने उस दौरान कई राजनेताओं के घर के चक्कर काटे। लंबी क़ानूनी जद्दोजहद के बाद 1997 में संजय दत्त को जमानत मिली। 

हालांकि संजू बाबा के जेल जाने का सिलसिला लंबे वक्त तक चलता रहा। लेकिन वो हर बार जमानत पर बाहर आते रहे। साल 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने टाडा अदालत के फ़ैसले को सही ठहराते हुए संजय को पांच साल की सज़ा सुनाई। इसके बाद खुद संजय दत्त ने सजा काटने का फैसला किया। वो बात अलग है कि वो बीच-बीच में जमानत पर बाहर आते रहते थे। आखिरकार संजय दत्त अब कानूनी पचड़ों से बाहर हैं। एक्टर लगातार अपनी अपकमिंग फिल्मों पर काम कर रहे हैं। जल्द ही संजू बाबा फिल्म 'शमशेरा' में नजर आएंगे।

ये भी पढ़िए -

Sonam Kapoor Baby Shower: जानिए कब होगी सोनम कपूर की गोद भराई, मेहमानों की लिस्ट में हैं ये नाम

Rakhi Sawant Angry: राखी सावंत को आया गुस्सा, सड़क पर फावड़ा लेकर किया किसका पीछा?

अब ऐसी दिखती है ऋषि कपूर की हीरोइन Henna उर्फ जेबा बख्तियार, अदनान सामी-जावेद जाफरी समेत 4 लोगों से कर चुकी हैं निकाह

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement