Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sunny Deol Birthday: सनी देओल ने दर्शकों को 'बेताब' कर सिनेमाघरों में मचाया था 'गदर', यहां जानें उनके अनसुने किस्से

Sunny Deol Birthday: आज अभिनेता सनी देओल अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म पंजाब के सहनेवाला में हुआ था। वर्तमान में सनी देओल गुरदासपुर से भाजपा के लोकसभा सांसद हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 19, 2022 8:45 IST
Sunny Deol - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sunny Deol Birthday

Highlights

  • वर्तमान में सनी देओल गुरदासपुर (पंजाब) से भाजपा के लोकसभा सांसद हैं
  • अभिनेता का जन्म पजांब के सहनेवाला में हुआ था
  • सनी देओल ने फिल्म 'बेताब' से फिल्मों में डेब्यू किया था

Sunny Deol Birthday: 'हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद है, जिंदाबाद था और जिंदाबाद रहेगा...' इस तरह के बेहतरीन डायलॉग के साथ अभिनेता सनी देओल ने दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। दरअसल, फिल्मों में सनी के संवाद का तरीका ही सबसे अलग है, वो जब भी पर्दे पर अपने एंग्री लुक में आते तब-तब तालियों की गड़गड़ाहट से सिनमाघर गूंज उठता। आज बॉलीवुड के 'तारा सिंह' यानी सनी देओल अपना 65वां बर्थडे मना रहे हैं। उनका जन्म 19 अक्टूबर 1956 को पजांब के सहनेवाला, लुधियाना में हुआ था। अभिनेता आज फिल्मों के अलावा राजनीति की दुनिया में भी अपनी जगह बना चुके हैं। वर्तमान में सनी देओल गुरदासपुर (पंजाब) से भाजपा के लोकसभा सांसद हैं।

ये भी पढ़ें: Ira Khan: आमिर खान की लाड़ली बेटी इरा खान ने मनाया मंगेतर नुपुर का जन्मदिन, शेयर की रोमेंटिक तस्वीरें

'बेताब' से फिल्मों में किया डेब्यू

यूं तो सनी देओल (Sunny Deol) को एक्शन हीरो के रूप में जाना जाता है लेकिन बॉलीवुड में उनकी शुरुआत रोमांटिक फिल्म 'बेताब' से हुई थी। इस फिल्म ने युवाओं के दिलों में एक खास जगह बनाई थी। 'बेताब' में अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ सनी देओल इश्क फरमाते नजर आए थे। फिल्म का गाना 'जब हम जवान होंगे, जानें कहां होंगे...' आज भी जवां दिलों की धड़कनों को बढ़ा देता है। पहली फिल्म से ही सनी हर तरफ छा गए और फिर कई हिट फिल्में की।

फिल्म 'घायल' से बदली किस्मत

फिल्म 'बेताब' के बाद सनी देओल के  सितारे बुलंदी पर पहुंच गया था। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब अभिनेता के करियर का ग्राफ गिरता चला गया। सनी देओल की एक-एक कर के करीब 11 फिल्मों को दर्शकों ने नकार दिया और सभी फ्लॉप हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेटे के डूबते करियर को बचाने के लिए अभिनेता धर्मेंद ने कमान अपने हाथ में ली। उन्होंने फिल्म 'घायल' को प्रोड्यूस किया। बताया जाता है कि राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी को कोई प्रोड्यूस करने के लिए तैयार नहीं था तब सनी देओल ने अपना पापा धर्मेंद्र को इसके लिए मनाया। फिल्म पर्दे पर काफी हिट रही, इतना ही नहीं इसके डायलॉग भी लोगों को खूब पसंद आया। फिल्म में सनी देओल के साथ मीनाक्षी शेषाद्री नजर आई थी। 

'घायल' ने सनी देओल के करियर को नई उड़ान दी। फिल्म में उनके बेहतरीन एक्टिंग की काफी तारीफ हुई। इतना ही नहीं 'घायल' ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई भी की। यह फिल्म सनी के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई।

ये भी पढ़ें:Uunchai: सूरज बड़जात्या ने फैमिली-ड्रामा छोड़ बनाई अलग तरह की फिल्म

'गदर' के जरीए मचाया धमाल

सनी देओल कि फिल्मों की बात हो तो सबसे पहले दिमाग में 'गदर' का ही ख्याल आता है। यह एक आइकॉनिक फिल्म है जो आज भी लोगों के दिलों पर राज करता है। इस फिल्म में सनी देओल ने तारा सिंह का किरदार निभाया था। 'गदर' की कहानी भारत -पाकिस्तान के बंटवारे पर केंद्रित थी। फिल्म में नफरत के बीच उपजे प्रेम को बखूबी तरीके से दर्शाया गया है। फिल्म की कहानी से लेकर डायलॉग और गाने तक सुपरहिट हुए थे। इसमें सनी देओल के साथ अभिनेत्री अमीषा पटेल नजर आई थी। अब जल्द ही एक बार फिर 'गदर-2' में सनी देओल अपने दमदार अभिनय से कमाल दिखाते नजर आएंगे। 

चोट की अनदेखी पड़ गई थी भारी

सनी देओल को अपनी चोट की वजह से फिल्मों से लंबा ब्रेक लेना पड़ा था। उन्हें बैक पैन की समस्या थी, जिसकी वजह से उनके करियर को भी नुकसान पहुंचा था। एक इंटरव्यू में सनी ने बताया था कि करियर के शुरुआती दौर में ही उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें हो गई थी। अभिनेता के मुताबिक, वो अपने स्टंट खुद करते थे जिस वजह से उन्हें चोट भी लगती है जिसे वह इग्नोर कर दिया करते थे। यही भूल उन्हें महंगी पड़ी और समस्या काफी बढ़ गई। ऑपरेशन करवाने के बाद भी उन्होंने स्टंट करना नहीं छोड़ा और इस दर्द ने उन्हें पैरालाइज कर दिया। सनी देओल ने बताया कि वह 5 साल तक बिस्तर पर रहे और तब उन्हें एहसास हुआ कि किसी भी बीमारी की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

सनी देओल की फिल्में

'घायल', 'गदर- एक प्रेम कथा', 'बॉर्डर', 'जीत', 'जिद्दी', 'दामिनी', 'द हीरो', 'यमला पागल दीवाना', 'यतीम', 'फर्ज', 'सलाखें', 'घातक', 'बेताब', 'अपने', 'क्षत्रिय', 'डर', 'सोहनी महिवाल'।

ये भी पढ़ें:जन्मदिन विशेष: कहानी उस कलाकार कि जिसने चाय की दुकान से उठकर सिनेमा के आसमान तक का सफर तय किया

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement