Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

उर्मिला मातोंडकर को इस फिल्म से रातोंरात मिला स्टारडम, 17 साल में बनी थीं कमल हासन की हीरोइन

उर्मिला मातोंडकर आज अपना 50वां बर्थडे मना रही हैं। बॉलीवुड की 'रंगीला गर्ल' 90 के दशक की बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस में से एक रही हैं। एक्ट्रेस उर्मिला हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और मराठी सिनेमा में अपने काम के लिए जानी जाती हैं।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: February 04, 2024 9:18 IST
Urmila Matondkar Turns 50- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM उर्मिला मातोंडकर को इस फिल्म से रातोंरात मिला स्टारडम

उर्मिला मातोंडकर को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। 90 के दशक की बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस में से एक रही हैं। बॉलीवुड की 'रंगीला गर्ल' नाम से मशहूर उर्म‍िला मातोंडकर आज 4 फरवरी को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं। तेलुगु, तमिल, मलयालम और मराठी सिनेमा के अलावा हिंदी फिल्मों में अपने शानदार काम से एक अलग पहचान बना ली है। एक्ट्रेस ने केवल अपने करियर बल्कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरी है। 90 के दशक की मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस होने के बाद भी उर्मिला को एक समय फिल्म इंडस्ट्री में काम मिलना बंद हो गया। उर्मिला का करियर डाउनफॉल पर चला गया, लेकिन एक फिल्म से एक्ट्रेस की रातोंरात किस्मत चमक गई।

उर्मिला मातोंडकर को रातोंरात मिला स्टारडम

बॉलीवुड की रंगीला गर्ल से नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर एक्टिंग ही नहीं बल्कि अपनी हिट फिल्मों के किरदारों के लिए भी जानी जाती हैं। उर्मिला का रोल फिल्म 'आ गले लग जा' में लोगों को बहुत पसंद आया था, लेकिन एक्ट्रेस की किस्मत 1995 में रिलीज हुई फिल्म 'रंगीला' से बदल गई। इस म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म में उर्मिला ने मिली नाक का किरदार निभाया था, जिसमें आमिर खान और जैकी श्रॉफ उनके अपोजिट थे। फिल्म इतनी सक्सेसफुल रही कि उर्मिला रातोंरात स्टार बन गईं। उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों के ऑफर भी मिले। 

इस फिल्म ने उर्मिला के सपनों को दी नई उड़ान

फिल्म 'रंगीला' से एक्ट्रेस की प्रोफेशनल लाइफ में शानदार बदलवा देखने को मिला। उर्मिला मातोंडकर सुपर हिट फिल्म 'रंगीला' के डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा थे। बता दें कि 'रंगीला' को 41वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में 12 अवॉर्ड कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। इसमें से एक कैटेगरी बेस्ट एक्ट्रेस की थी जिस के लिए उर्मिला को नॉमिनेट किया गया था। इस फिल्म को 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे। जैकी श्रॉफ को बेस्ट सपोर्टिंग रोल, अहमद खान को बेस्ट कोरियोग्राफी, मनीष मल्होत्रा को कॉस्टयूम डिजाइनिंग, राम गोपाल को बेस्ट स्टोरी और ए.आर. रहमान और आर. डी. बर्मन को बेस्ट म्यूजिक के लिए ये अवॉर्ड मिले। आशा भोसले को गाने 'तन्हा-तन्हा' के लिए स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड मिला था।

उर्मिला बनीं कमल हासन की हीरोइन

रामगोपाल वर्मा के साथ उर्मिला मातोंडकर ने 13 फिल्में की थीं, जिनमें तेलुगू की 'अंथम', 'द्रोही', 'गायम', 'अंगनगा', 'ओका राजू' और हिंदी की 'रंगीला', 'दौड़', 'सत्या', 'कौन', 'मस्त', 'जंगल', 'भूत' और 'आग' जैसी फिल्में शामिल हैं। उर्मिला के लिए 2005 के बाद का समय डाउनफॉल वाला साबित हुआ था, जिसके उन्होंने टेलीविजन जगत में कदम रखा और वो डांस रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' से बतौर सेलिब्रिटी जज के रूप में नजर आईं। इसके अलावा उन्होंने 'वार परिवार', 'चक धूम धूम' जैसे शोज में भी बतौर जज दिखाई दी। बता दें कि उर्मिला मातोंडकर ने फिल्म 'नरसिम्हा' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। मलयालम फिल्म 'चाणक्यन' में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम करने का मौका मिला। उस वक्त उनकी उम्र 17 साल थी। उर्मिला मातोंडकर, शाहरुख खान के साथ दो फिल्में की हैं। 

उर्मिला मातोंडकर की अपकमिंग सीरीज

16 साल बाद उर्मिला ओटीटी के जरिए अपना एक्टिंग कमबैक करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वो 2024 में वेब सीरीज 'तिवारी' से धमाका करने वाली हैं। इस सीरीज के एक्ट्रेस का पहला लुक सामने आ चुका है, जिसमें वह एक्शन अवतार में दिखाई दी है।

ये भी पढ़ें:

करण जौहर के बच्चों की बर्थडे पार्टी में छाए स्टार किड्स, जेह और तैमूर का दिखा अलग स्वैग

चिरंजीवी की पार्टी में पहुंचे तेलंगाना सीएम, इस खास मौके के लिए रखा गया जश्न

पद्मश्री सम्मानित दिग्गज अभिनेता साधु मेहर का निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement