Friday, July 19, 2024
Advertisement

'उनमें बहुत घमंड था...' जब राजेश खन्ना से भिड़ गई थीं फरीदा जलाल, शर्मिला टैगोर ने दिया था साथ

फरीदा जलाल ने ब्लॉकबस्टर फिल्म आराधना की शूटिंग से जुड़ा किस्सा याद किया और बताया कि कैसे इस दौरान शर्मिला टेगौर हमेशा उनके साथ और सपोर्ट में खड़ी रहती थीं।

Written By: Priya Shukla
Published on: June 14, 2024 10:25 IST
rajesh khanna, farida jalal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM फरीदा जलाल ने आराधना में भी राजेश खन्ना के साथ काम किया था।

फरीदा जलाल संजय लीला भंसाली की 'हीरामंडीः द डायमंड बाजार' रिलीज होने के बाद एक बार फिर सुर्खियों में आ गई हैं। इस सीरीज में फरीदा जलाल ने 'कुदसिया बेगम' का अहम किरदार निभाया है, जो सीरीज के लीड 'ताजदार' की दादी है। हीरामंडी के साथ फरीदा जलाल ने फिर धमाकेदार कमबैक किया है। फरीदा जलाल हिंदी सिनेमा में एक लंबी पारी खेल चुकी हैं और उन्होंने शाहरुख खान से लेकर राजेश खन्ना तक जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किा है। एक टैलेंट हंट में जीतने के बाद उन्होंने एक्टिंग इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस प्रतियोगिता में हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना विनर थे। फरीदा जलाल की पहली फिल्म तकदीर थी। इस बीच फरीदा जलाल ने इंडस्ट्री में अपने शुरुआती दिनों पर खुलकर बात की।

काका से फरीदा जलाल की नहीं बनती थी

फरीदा जलाल ने बॉलीवुड बबल के साथ बातचीत में 1969 की ब्लॉकबस्टर फिल्म की शूटिंग से जुड़ा किस्सा याद किया और बताया कि कैसे इस दौरान शर्मिला टेगौर हमेशा उनके साथ और सपोर्ट में खड़ी रहती थीं। फरीदा जलाल और राजेश खन्ना ने लगभग एक ही समय में एक्टिंग इंडस्ट्री में अपनी यात्रा शुरू की थी। दोनों ही एक टैलेंट शो में फाइनलिस्ट थे, इस शो में दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया और फिर दोनों को फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। फरीदा ने 1969 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'आराधना' में सुपरस्टार के साथ काम करने का भी अपनी एक्सपीरियंस शेयर किया।

 फरीदा जलाल ने याद किया आराधना से जुड़ा किस्सा

1969 में रिलीज हुई फिल्म में राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर लीड रोल में थे, लेकिन फरीदा जलाल भी फिल्म में अहम किरदार में थीं। यही वो फिल्म थी, जिसने राजेश खन्ना को 'सुपरस्टार' बनाया था। फरीदा ने फिल्म की रिलीज के करीब 55 साल बाद खुलासा किया कि राजेश सेट पर 'अहंकारी' व्यवहार करते थे। राजेश खन्ना के इस व्यवहार के कारण दोनों के बीच झगड़े भी हुए।

फरीदा जलाल ने याद किया काका से जुड़ा किस्सा

फरीदा जलाल काका से जुड़ा एक किस्सा याद करते हुए कहा- 'आराधना के बाद वह 'द राजेश खन्ना' बन गए थे। लेकिन, सेट पर वह हमेशा से ही काफी घमंडी थे। लेकिन, मैंने सेट पर उन्हें स्टार ट्रीटमेंट नहीं दिया, जिसके चलते वह शायद थोड़ा नाराज हो गए थे। मैंने उन पर उतना ध्यान ही नहीं दिया था, इसलिए वह मुझसे नाराज हो गए थे। मैं तब अपनी ही दुनिया में रहती थी। लेकिन, वह वास्तव में फिल्म में बहुत प्रभावशाली थे।'

शर्मिला टैगोर देती थीं साथ 

फरीदा जलाल ने बताया क्योंकि वह छोटी थीं, शर्मिला टैगोर उनके लिए काफी प्रोटेक्टिव थीं। जब राजेश के साथ फरीदा का झगड़ा हुआ तब भी शर्मिला ने उनका समर्थन किया था। दिग्गज अभिनेत्री ने कहा- 'मुझे लगता था कि यह आदमी बहुत घमंडी है, बहुत अहंकारी। जब मैं रिहर्सल के लिए पूछती तो वह कहते थे, 'कितनी रिहर्सल?' मैं तब नई थी। मुझे बहुत बुरा लगा। मैंने उनसे ये कहा भी। मैंने उनसे कहा- 'आप मुझसे ऐसे कैसे बात कर सकते हैं? मैं चाहूं तो 10 बार रिहर्सल के लिए कह सकती हूं।' हम वहां लड़ ही रहे थे तभी शर्मिला टैगोर बीच में आ गईं, उन्होंने तब मेरा बचाव किया'। हालांकि, फिल्म के रिलीज के बाद सब ठीक हो गया और वो और मैं दोस्त बन गए। 

राजेश खन्ना का स्टारडम

फरीदा जलाल ने राजेश खन्ना के स्टारडम के प्रभाव को भी याद किया। फरीदा ने कहा- 'मैं जब महिलाओं को उनके पैरों पर गिरते देखती थी तो मुझे बहुत अजीब लगता था। लोग उनके (काका) लिए पागल थे। लड़कियां तो उसके पैरों पर गिर पड़ती थीं। लड़कियां उनसे अपनी बांह में और चेहरे पर ऑटोग्राफ करने के लिए कहती थीं। ये सब देखकर मुझे घिन आती थी। तब वह गर्व से मेरी तरफ देखते और कहते, 'देखा?' मैंने इस तरह का स्टारडम कभी नहीं देखा।'

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement