Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सारी जिंदगी ही अकेले रहीं लता मंगेशकर, आखिर क्यों नहीं की शादी

लता मंगेशकर अपनी शानदार गायकी के लिए जानी जाती हैं। लता मंगेशकर का जीवन काफी सरल रहा। उन्होंने कभी शादी नहीं की। अब ये सवाल कई लोगों के मन में आता है कि आखिर लता मंगेशकर ने शादी क्यों नहीं की। इसकी जानकारी आपको यहां मिलेगी।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: February 06, 2024 15:45 IST
Lata Mangeshkar, Lata Mangeshkar love story- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO लता मंगेशकर।

'स्वर साम्राज्ञी', 'बुलबुले हिंद' और 'कोकिला' जैसे नामों से पहचानी जाने वाली लता मंगेशकर को देश भला कैसे भूल सकता है। लता मंगेशकर भारतीय फिल्म जगत को अंतरराष्ट्रीय बुलंदियों पर ले गईं। लता मंगेशकर अब इस दुनिया में भले ही न हों, लेकिन उनकी आवाज हमेशा अटल रहेगी। आने वाली पीढ़ियां भी लता मंगेशकर के गाने सुनती रहेंगी। आज लता मंगेशकर की पुण्यतिथी और इस मौके पर उन्हें पूरा देश याद कर रहा है। ऐसे में हम आपके लिए उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें लाए हैं जो आपको शायद ही पता होंगी।  

लता मंगेशकर को हुआ था प्यार

ये बात को हर किसी को पता है कि लता मंगेशकर ने शादी नहीं की। अब ऐसे में एक जायज सवाल है कि उन्होंने शादी क्यों नहीं की। कहा जाता है कि वो किसी से प्यार करती थीं, लेकिन उनकी प्रेम कहानी कभी भी पूरी नहीं हो सकी। कई रिपोर्ट्स में कहा जाता है कि लता मंगेशकर को डूंगरपुर राजघराने के महाराजा राज सिंह से प्यार था। महाराजा लता के भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर के दोस्त थे। राजा ने अपने माता-पिता से वादा किया था कि वो किसी आम घराने की लड़की से शादी नहीं करेंगे। यही वजह रही कि वो लता मंगेशकर से दूर रहे और शादी नहीं की। 

राज ने भी कभी नहीं की शादी

लता मंगेशकर ने हमेशा कहा कि उनके शादी न करने की वजह उनकी जिम्मेदारियां हैं। वैसे लता की तरह ही रास ने भी कभी शादी नहीं की। बताते हैं कि लता मंगेश्कर को राज प्यार से मिट्ठू बुलाते थे। वो उनके गाने सुनना भी पसंद करते थे। राज लता मंगेशकर की तरह ही क्रिकेट शौकीन थे। लता से 6 साल बड़े राज सिंह की मौत साल 2009 में हो गई थी। 

हर गाने में होता था एक इमोशन

लता मंगेश्कर जिस भी गाने को अपनी आवाज देती थीं, उनमें एक अलग जादू होता था। ये गाने किसी को भी एक पल में रुलाने और अलगे ही पल हंसाने का हुनर जानते थे। एक वक्त ऐसा था जब हर फिल्म में लता मंगेश्कर की आवाज जरूर सुनने को मिलती थी। उनके गानों के बिना कोई फिल्म पूरी ही नहीं होती थी। लोगों का कहना था कि उनके गाने बेजान फिल्मों में भी जान फूंक देते थे। 

इस फिल्म गाया था आखिरी गाना

लता मंगेशकर ने आखिरी बार आमिर खान की 'फिल्म रंग दे बसंती' में अपनी आवाज दी। उन्होंने फिल्म का क्लासिक गाना 'लुका छुपी' गाया था। इस गाने ने मां-बेटे के रिश्ते को नई परिभाषा दी थी। आज भी लोग अपनी भावना इस गाने के जरिये बयां करते हैं।  लता मंगेशकर का आखिरी गाना साल 2006 में रिलीज हुआ था। इसके अलावा लता मंगेशकर ने 'वीर-जारा' की एल्बम के लिए कई गाने गाए थे। इनमें 'तेरे लिए हम हैं जिए', 'ऐसा देस है मेरा',  'हम तो भाई जैसे हैं', 'दो पल रुका ख्वाबों का कारवां' जैसे शानदार गाने शामिल हैं।

इस दुनिया को कहा अलविदा

6 फरवरी 2022 की तारीख दुनियाभर के संगीत प्रेमियों के लिए काला दिन साबित हुआ। इस दिन लता मंगेश्कर ने दुनिया से मुंह फेर लिया। 93 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांसें लीं। इस दुनिया को अलविदा कहने से पहले उन्होंने बेशुमार हिट और क्लासिक गाने दिए हैं। इनमें 'कोई लड़की है...', 'एक बात दिल में...', 'हमको हमी से चुरा लो...', 'मेरा दिल ये पुकारे आजा', 'जिंदगी की न टूटे लड़ी...' जैसे कई सदाबहार गाने दिए। 

ये भी पढ़ें: करिश्मा कपूर से लेकर जीनत अमान तक, ये 6 सितारे करेंगे बॉलीवुड में धांसू कमबैक

'भूतनाथ' का बंकू अब हो गया है इतना बड़ा, अमिताभ बच्चन भी नहीं पहचान पाएंगे

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement