Friday, April 26, 2024
Advertisement

2022 में बॉलीवुड की यह फिल्म रही है चर्चा का विषय, इन मूवी की कहानियां लोगों को आईं पसंद

2022 में बॉलीवुड में कई स्टार किड्स ने डेब्यू किया, तो कई एक्टर और एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री के सुपर हिट फिल्में दी। बॉलीवुड इंडस्ट्री इस साल काफी चर्चा में रही है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: December 21, 2022 20:56 IST
year ender 2022 films - India TV Hindi
Image Source : YEAR ENDER 2022 year ender 2022

2022 काफी विघटनकारी वर्ष रहा है क्योंकि अनगिनत फिल्मों ने हमारी मानसिकता को प्रभावित किया है। सम्मोहक कहानी और दमदार कास्ट, 2022 ने हमें धमाकेदार शानदार फिल्में दीं। इन फिल्मों ने न सिर्फ हमें रोमांचित किया बल्कि बॉलीवुड में भी काफी प्रभाव डाला!

1. मिली

सर्वाइवल थ्रिलर-ड्रामा में जान्हवी कपूर के लुभावने प्रदर्शन ने हमें अंतिम समय तक सीट से बांधे रखा! मथुकुट्टी जेवियर द्वारा निर्देशित फिल्मी मिली एक थ्रीलर थी, यदि आप थ्रिलर पसंद करते हैं तो यह फिल्म एक आदर्श फिल्म है। बड़े पर्दे पर जानवी कपूर का प्रदर्शन सर्वाइवर मिली नौदियाल के रूप में पूर्ण समर्पण के साथ देखने के लिए एक बेहद खुशी की बात है। कथानक एक 25 वर्षीय मिली नौदियाल के इर्द-गिर्द घूमता है, जो गलती से एक फ्रीजर में फंस जाती है। कहानी आगे बढ़ती है क्योंकि वह अपने जीवन के लिए संघर्ष करती है। समस्या से लड़ने की भावना और जीने की इच्छा को उजागर करते हुए, मिली अभी भी हमारे दिमाग में बस जाती है।

2. रक्षा बंधन
आनंद एल राय के निर्देशन ने हमें अपने परिवार के साथ एक बार फिर बंधन में बांध दिया। एक संपूर्ण पारिवारिक मनोरंजन, रक्षा बंधन एक भाई और बहन के बीच के मधुर बंधन का आनंद देता है। यह एक भाई के अपनी बहनों को पालने और अंततः उनकी शादी करने के संघर्ष को चित्रित करता है। अक्षय कुमार पूरी तरह से भारतीय भाई की भूमिका निभाते हैं और हमें रुला देते हैं। यह फिल्म एक महत्वपूर्ण विषय - दहेज पर स्टीक ढंग से प्रकाश डालती है और हमें सीखने के लिए बहुत सारे सबक देती है। निर्देशक के भावुक लेकिन यथार्थवादी दृष्टिकोण ने बहुतों का दिल जीत लिया।

3. दृश्यम 2
ब्लॉकबस्टर फिल्म दृश्यम का सीक्वल, फिल्म में अजय देवगन, तब्बू, श्रिया सरन, अक्षय खन्ना और इशिता दत्ता हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार शुरुआत की और अपने थिएटर रन के दौरान २०० करोड़ से अधिक की कमाई की। यह इसी नाम की 2021 की मलयालम फिल्म का रीमेक है।

4. रॉकेटरी: द नंबी इफेक्ट
नंबी नारायणन के जीवन से प्रेरित जीवनी नाटक, एक वैज्ञानिक जो इसरो के साथ काम करता था और उस पर जासूसी का आरोप लगाया गया था, लेकिन बाद में उसे छोड़ दिया गया था। फिल्म में आर माधवन मुख्य भूमिका में हैं और कम ज्ञात कहानियों में से एक को प्रकाश में लाने के लिए आलोचनात्मक और साथ ही दर्शकों की सराहना प्राप्त की।

5. गंगूबाई काठियावाड़ी
फिल्म एक बायोग्राफिकल क्राइम ड्रामा है जिसमें आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में हैं और इसका निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया है। फिल्म में अजय देवगन, शांतनु माहेश्वरी और विजय राज भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। गंगूबाई, गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ी की सच्ची कहानी पर आधारित है, जिसे गंगूबाई कोठेवाली के नाम से जाना जाता था। आलिया भट्ट के प्रदर्शन ने हर दर्शक के दिमाग को उड़ा दिया और पर्दे पर हर पहलू को खूबसूरती से अपनाने के लिए भट्ट की प्रशंसा की जाने लगी।

6. चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट 
दुलकर सलमान, श्रेया धनवंतरी और सनी देओल के नेतृत्व वाली मनोवैज्ञानिक थ्रिलर निर्देशक आर. बाल्की द्वारा एक शानदार डिलीवरी के रूप में आई। कहानी एक ऐसे शख्स के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने बचपन की उथल-पुथल और अपने पिता की वजह से आघात के कारण एक मनोरोगी सीरियल किलर बन जाता है। स्टार कास्ट ने हर दृश्य को बारीकी से पेश किया और बिल्कुल आकर्षक रखा। सही स्टार कास्ट से फिल्म पर क्या फर्क पड़ता है। निर्देशक जानते है कि ऐसी सम्मोहक कहानियों के साथ स्कोर कैसे किया जाता है।

7. रनवे 34
विक्रांत खन्ना (अजय देवगन) अपनी को-पायलट तान्या (रकुलप्रीत) संग दोहा से कोच्ची की उड़ान भरता है। फिल्म में अमिताभ बच्चन भी है। 

8. ब्रह्मास्त्र
फिल्म में रणबीर कपूर, अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय, नागार्जुन और आलिया भट्ट है। अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा 9 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुए थी, जहां फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ का बिजनेस किया है।

9. ऊंचाई
फिल्म में अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी, अनुपम खेर और नीना गुप्ता सहित कई दिग्गज कलाकार शामिल हैं। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कमाई देखकर साफ पता लग रहा है कि दर्शकों को सूरज बड़जात्या की यह कोशिश पसंद आ रही है।

10. कला
एक ऐसी मां की कहानी है जिसे अपनी सगी बेटी से ज्यादा गुरुद्वारे से उठाकर लाए गए गवैये से प्यार है और इतना प्यार कि उसे फिल्मों में मौका दिलाने के लिए वह उस वक्त के नामचीन गायक चंदन लाल सान्याल के सामने बिछने को तैयार है।

ये भी पढ़ें-

'बॉर्डर' में सुनील शेट्टी ने निभाया था जिस जांबाज का किरदार, नहीं रहे भारत-पाक युद्ध के हीरो भैरों सिंह राठौड़

प्रदीप पाण्डेय चिन्टू इस बार अलग अंदाज में नजर आने वाले हैं, फिल्म "राउडी रॉकी" इस दिन होगी रिलीज

जान्हवी कपूर की फिटनेस ने उड़ाए होश, बॉडी फ्लॉन्ट करती आईं नजर

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement