Friday, May 03, 2024
Advertisement

‘हैरी पॉटर’ के ‘प्रोफेसर स्नेप’ का निधन

ब्रिटिश फिल्म एवं टेलीविजन के लोकप्रिय अभिनेता एलेन रिकमैन का निधन हो गया है। लोकप्रिय फिल्म फ्रेंचाइजी 'हैरी पॉटर' में प्रोफेसर 'सेवेरस स्नेप' के किरदार से मशहूर हुए, ब्रिटिश फिल्म एवं टेलीविजन अभिनेता एलेन रिकमेन का गुरुवार को निधन हो गया।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: January 15, 2016 12:56 IST
alan rickman- India TV Hindi
alan rickman

लंदन: ब्रिटिश फिल्म एवं टेलीविजन के लोकप्रिय अभिनेता एलेन रिकमैन का निधन हो गया है। लोकप्रिय फिल्म फ्रेंचाइजी 'हैरी पॉटर' में प्रोफेसर 'सेवेरस स्नेप' के किरदार से मशहूर हुए, ब्रिटिश फिल्म एवं टेलीविजन अभिनेता एलेन रिकमेन का गुरुवार को निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। 'बीबीसी' ने रिकमेन के परिवार की ओर से जारी एक बयान के हवाले से कहा, "अभिनेता-निर्देशक रिकमेन का कैंसर से निधन हो गया। उन्होंने अपने परिवार और मित्रजनों के बीच अंतिम सांस ली।"

इसे भी पढ़े: हैरी पॉटर में भारतीय दिखने वाली ये अभिनेत्री क्या थीं और क्या हो गईं

21 फरवरी, 1946 को जन्मे रिकमेन की बचपन से ही अभिनय में रुचि थी। उन्होंने 1972 में 'रॉय एकेडमिक ऑफ ड्रामेटिक' में जगह बनाई, जहां उन्होंने अपने अभिनय कौशल को निखारा।

ब्रिटिश फिल्म, रंगमचं और छोटे पर्दे के दिग्गज कलाकार रिकमेन ने अपने 30 साल के करियर में अभिनय से सभी आयुवर्ग के लोगों के दिलों को जीता। एलेन ने हैरी पोटर में ही नहीं बहुत सी फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रिकमेन ने 'डाई हार्ड' में हैंस ग्रुबर और 1991 में आई 'रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स' में नॉटिंघम के शेरिफ में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा कर दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई थीं। 'रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स' के लिए उन्हें बाफ्टा अवॉर्ड भी मिला था।

उन्हें 1988 की 'डाई हार्ड' में निभाए जर्मन आतंकवादी के किरदार के लिए जबर्दस्त सराहना मिली। 'हैरी पॉटर' में निभाए प्रोफेसर सेवेरस स्नेप के किरदार ने उन्हें अमर बना दिया।

बाफ्टा, गोल्डन ग्लोब, एमी और स्क्रीन एक्र्ट्स गिल्ड अवार्ड जीतने वाले रिकमेन के परिवार में उनकी पत्नी रीमा होर्टन हैं। एलेन राजनिति में भी काफी सक्रिय रहते थे।  एलेन की आने वाली फिल्म 'आई इन दि स्काई' अप्रैल में पर्दे पर नज़र आएगी। जिसमें उनके साथ हेलन मिर्रेन नजर आएंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement