1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. Happy Birthday: हीथ लेजर ने 'द डार्क नाइट' में जोकर का रोल निभाने के लिए खुद को 43 दिन तक कमरे में रखा था बंद

Happy Birthday: हीथ लेजर ने 'द डार्क नाइट' में जोकर का रोल निभाने के लिए खुद को 43 दिन तक कमरे में रखा था बंद

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'द डार्क नाइट' में जोकर का किरदार निभाने वाले हीथ लेजर का जन्म 4 अप्रैल 1979 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुआ था।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: April 04, 2019 11:24 IST
Heath Ledger- India TV
Heath Ledger

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'द डार्क नाइट' में जोकर का किरदार निभाने वाले हीथ लेजर का जन्म 4 अप्रैल 1979 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुआ था। हीथ चेस के अच्छे खिलाड़ी थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन जूनियर चेस चैंपियनशिप भी जीती थी। जब वह 11 साल के थे, तब उनके मम्मी-पापा का तलाक हो गया था। 1992 में क्लोनिंग अराउंड और 1993 में शिप टू शोर जैसे कई टीवी सीरियल में उन्होंने काम किया। 1997 की टीवी सीरीज होम एंड अवे से उन्हें असली पहचान मिली थी।

'द डार्क नाइट' में उनका जोकर का किरदार बहुत चर्चा में रहा। इस रोल के लिए उन्होंने खुद को 43 दिन होटल के कमरे में बंद कर के रखा था। इस किरदार के लिए उन्होंने एक डायरी भी बनाई थी। जोकर एक क्रूर और खतरनाक किरदार था। इस किरदार की तैयारी के दौरान हीथ इस कैरेक्टर में इतना घुस गए थे कि यह किरदार उनकी पर्सनैलिटी का हिस्सा हो गया था।

Joker

Joker

इस फिल्म के एक सीन के दौरान हीथ को एकटर को उन्हें सच में मारने के लिए कहा था, जिससे सीन असली लगे। फिल्म के पहले सीन में माइकल केन जब हीथ के सामने आए तो उन्हें देखकर इतना डर गए कि अपनी लाइनें भूल गए।

फिल्म की रिलीज़ के 6 महीने पहले 22 जनवरी, 2008 को हीथ का निधन नींद की गोलियों और डॉक्टरों द्वारा दिए गए ड्रग्स के मिश्रण के चलते हो गया था।

हीथ अपनी डायरी में कई कॉमिक किरदारों की तस्वीरें रखा करते थे। हीथ की मौत के बाद उनके पिता ने यह डायरी शेयर की थी। इस डायरी के अंत में बाय-बाय लिखा था।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment