1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. कॉपीराइट उल्लंघन के चलते निकी मिनाज ट्रेसी चैपमैन को देंगी 450,000 डॉलर

कॉपीराइट उल्लंघन के चलते निकी मिनाज ट्रेसी चैपमैन को देंगी 450,000 डॉलर

कॉपीराइट उल्लंघन से संबंधित एक विवाद को खत्म करने के लिए रैपर निकी मिनाज द्वारा गायिका ट्रेसी चैपमैन को 450,000 डॉलर का भुगतान किया जाएगा।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 09, 2021 16:31 IST
Nicki Minaj and Tracy Chapman- India TV Hindi
Image Source : INSTGARAM/NIKI MINAJ AND TRACY Nicki Minaj and Tracy Chapman

कॉपीराइट उल्लंघन से संबंधित एक विवाद को खत्म करने के लिए रैपर निकी मिनाज द्वारा गायिका ट्रेसी चैपमैन को 450,000 डॉलर का भुगतान किया जाएगा। चैपमैन ने साल 2018 में निकी के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। उनका आरोप यह था कि रैपर ने अपने गीत 'सॉरी' में साल 1988 में आए चैपमैन के हिट गाने 'बेबी, कैन आई होल्ड यू टुनाइट' के एक हिस्से का कथित तौर पर इस्तेमाल किया था।

बीबीसी डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, इस गाने को आधिकारिक तौर पर भले ही रिलीज नहीं किया गया, लेकिन रेडियो डीजे फंकमास्टर फ्लेक्स से यह किसी तरह से लीक हो गया और देखते ही देखते वायरल भी हो गया। चैपमैन ने निकी पर फ्लेक्स के साथ गाने को साझा करने का आरोप लगाया, हालांकि दोनों ने ही इस बात को मानने से इनकार किया था।

बाद में यह भी सुनने में आया कि निकी और उनके रिकॉर्ड लेबल ने चैपमैन से उनके गीत का इस्तेमाल किए जाने को लेकर उनसे इजाजत भी मांगी थी, लेकिन गायिका ने साफ तौर पर मना कर दिया था। चैपमैन के वकील ने इस पर कहा कि इस तरह की अनुमति देने के खिलाफ उनकी एक ब्लैंकेट पॉलिसी है।

इस मामले को देकर पहले दिए गए एक फैसले में अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज वर्जीनिया ए फिलिप्स ने कहा कि स्टूडियो में निकी के द्वारा चैपमैन के गीत के साथ प्रयोग किया जाना कहीं से भी गलत नहीं है। इस पर निकी के वकील ने भी तर्क देते हुए कहा था कि लाइसेंस के लिए एक बार इसके मालिक से बात कर लिए जाने के बाद कलाकार को बिना किसी फिक्र के सैंपल म्यूजिक को लिखने और रिकॉर्ड करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

हालांकि इसके बाद जज ने यह पता लगाने के लिए एक ट्रायल सेट अप किया कि आखिर निकी का गाना कैसे लीक हुआ और इसे डिस्ट्रीब्यूट किस तरह से किया गया और क्या यह वाकई में कॉपीराइट का उल्लंघन करता है। हालांकि बाद में ट्रॉयल नहीं हो पाया क्योंकि चैपमैन ने निकी के ऑफर को स्वीकार कर लिया था और अब इस समझौते के तहत कैलिफोर्निया सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट द्वारा जारी दस्तावेजों के मुताबिक निकी को चैपमैन को उनके शुल्क और अब तक के कानूनी फीस का भुगतान करना है।

(इनपुट/आईएएनएस)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X