1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. ओटीटी
  5. जलियांवाला बाग हत्याकांड पर वेब सीरीज बनाएंगे राम माधवानी

जलियांवाला बाग हत्याकांड पर वेब सीरीज बनाएंगे राम माधवानी

राम माधवानी ने इससे पहले 'आर्या' सीरीज बनाई, जिसे खूब पसंद किया गया। 

IANS IANS
Published on: November 08, 2021 14:55 IST
 जलियांवाला बाग हत्याकांड पर वेब सीरीज बनाएंगे राम माधवानी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- RAM MADHWANI  जलियांवाला बाग हत्याकांड पर वेब सीरीज बनाएंगे राम माधवानी

मुंबई: एमी के लिए नामांकित सीरीज 'आर्या' के निर्माता और आगामी फिल्म 'धमाका' के निर्देशक फिल्म निर्माता राम माधवानी अब 'द वेकिंग ऑफ ए नेशन' नामक एक सीरीज बनाने की तैयारी कर रहे हैं। वैराइटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, यह सीरीज भारतीय औपनिवेशिक इतिहास की एक कुख्यात घटना, जलियांवाला बाग हत्याकांड की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जो 13 अप्रैल, 1919 को हुआ था। पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक बड़ा, शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन हुआ था। ब्रिगेडियर-जनरल आर.ई.एच के नेतृत्व में ब्रिटिश सैनिक डायर ने कार्यक्रम स्थल को घेर लिया, साथ ही जाने वाले एकमात्र रास्ते को अवरुद्ध कर दिया और सभा पर गोलियां चला दीं, जिससे सैकड़ों लोग मारे गए, जबकि हजारों अन्य घायल हो गए।

'चंडीगढ़ करे आशिकी' का ट्रेलर रिलीज, आयुष्मान खुराना-वाणी कपूर की फ्रेश केमिस्ट्री

नरसंहार को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण पल माना जाता है। लॉर्ड हंटर के नेतृत्व में एक आयोग, उस वर्ष अक्टूबर में ब्रिटिश भारत सरकार द्वारा पंजाब में होने वाली घटनाओं को देखने के लिए नियुक्त किया गया था।

स्क्रिप्ट का अंतिम मसौदा दो महीने में तैयार हो जाएगा और एक प्रमुख वैश्विक स्ट्रीमर ने सीरीज के बारे में पहले ही माधवानी से संपर्क किया है। इस बीच, फिल्म निर्माता हिट सीरीज 'आर्या' के दूसरे सीजन में व्यस्त हैं।

माधवानी को एक परियोजना के लिए उसके पीछे का विचार आकर्षित करता है। माधवानी कहते हैं, "मैं एक खास दार्शनिक दृष्टिकोण रखता हूं, और जब मुझे वह कोण मिलता है, तो मैं कहता हूं कि मैं इसे बनाना चाहता हूं।"

लोटे कल्चरवर्क्‍स, ग्लोबलगेट एंटरटेनमेंट और लायंसगेट के सहयोग से रॉनी स्क्रूवाला की आरएसवीपी मूवीज और राम माधवानी फिल्म्स द्वारा निर्मित 'धमाका' 19 नवंबर से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगी। 22 नवंबर को न्यूयॉर्क में होने वाले इंटरनेशनल एमी अवार्डस में आर्या को सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज के लिए नामांकित किया गया है।

इनपुट-आईएएनएस

bigg boss 15