Friday, April 26, 2024
Advertisement

Army Day 2024: 14 लाख से अधिक जवान, आधुनिक टैंक और मिसाइल, जानिए कितनी ताकतवर है भारतीय सेना

सैन्य मामलों पर खास नजर रखने वाले ग्लोबल फायर पॉवर इंडेक्स के मुताबिक, भारतीय सेना को दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना का दर्जा दिया गया है। भारतीय सेना के पास टैंक, लड़ाकू हेलिकॉप्टर और मिसाइलों का जखीरा भी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 15, 2024 14:18 IST
सेना दिवस 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI सेना दिवस 2024

15 जनवरी की तारीख को हमारे देश में सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। सालभर भारतीय सेना के जवान चौकसी करते हैं तभी देश के लोग अपने घरों में आराम से सो पाते हैं। चाहे ब्रिटिश काल में दोनों विश्व युद्ध हो या फिर पाकिस्तान-चीन से जंग भारतीय सेना ने हर युद्ध में अदम्य साहस से अपने शौर्य का प्रदर्शन किया है। भारतीय सेना को चाहे तकनीक हो या संख्या या फिर युद्ध कला सभी मामलों में दुनिया की सबसे खतरनाक सेनाओं में गिना जाता है। आइए सेना दिवस के इस अवसर पर जानते हैं हमारी भारतीय सेना के बारे में कुछ खास बातें। 

सेना दिवस 2024

Image Source : PTI
सेना दिवस 2024

चौथी सबसे ताकतवर सेना

सैन्य मामलों पर खास नजर रखने वाले ग्लोबल फायर पॉवर इंडेक्स के मुताबिक, भारतीय सेना को दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना का दर्जा दिया गया है। अमेरिका, रूस और चीन के बाद सैन्य शक्ति के मामले में भारतीय सेना का ही नाम आता है। आपको बता दें कि ये आंकड़ें सिर्फ नंबर के कारण नहीं है। भारतीय सेना ने दो विश्व युद्ध में मित्र देशों की सेना को जीत दिलाने में बड़ी मदद की थी। इसके अलावा 1948, 1965, 1971 और करगिल में भी भारतीय सेना ने पाकिस्तान रको धूल चटाई है। साल 1962 में हुए भारत-चीन युद्ध में भी भारतीय सेना ने चीन की फौज को वापसी पर मजबूर कर दिया था।

सेना दिवस 2024

Image Source : PTI
सेना दिवस 2024

14 लाख से ज्यादा संख्याबल

एक कहावत है कि जंग सिपाहियों से जीती जाती है। ये पंक्ति भारतीय सेना के शौर्य पर हमेशा फिट बैठती है। भारतीय सेना का संख्याबल 14 लाख 55 हजार का है जो चीन के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है। पाकिस्तान के पास इससे आधे सैनिक हैं। वहीं, भारत के पास रिजर्व फोर्स में भी 11 लाख 55 हजार सैनिक हैं। इसके अलावा भारत की पैरामिलिट्री फोर्स में 25 लाख से ज्यादा सैनिक हैं। इसके अलावा भी हर साल लाखों की संख्या में युवा सेना में शामिल होने के लिए तैयारी में जुटे होते हैं। 

सेना दिवस 2024

Image Source : REUTERS/PTI
सेना दिवस 2024

टैंक, हेलिकॉप्टर की भी बड़ी संख्या

भारतीय सेना के पास में थल सेना को और ताकतवर बनाने के लिए टैंक, लड़ाकू हेलिकॉप्टर और मिसाइलों का जखीरा भी है। सेना के पास में 4,614 टी90 और भीष्म जैसे टैंक और 1.5 लाख के करीब सैन्य वाहन हैं। सेना के जखीरे में 3500 आर्टिलरी और 702 रॉकेट आर्टिलरी भी मौजूद है।  लड़ाकू हेलीकॉप्टर LCH, बोइंग एएच-64ई अपाचे, चिनूक, एमआई-35 और एमआई-26 जैसे सैकड़ों हेलीकॉप्टर भी मौजूद हैं। इसके अलावा सेना के पास अत्याधुनिक ड्रोन भी मौजूद हैं। 

सेना दिवस 2024

Image Source : PTI
सेना दिवस 2024

अचूक मिसाइलों से बचना मुश्किल

भारतीय सेना के पास में छोटी, मध्यम और लंबी तीनों तरह की दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें मौजूद हैं। सेना के पास में अग्नि, ब्रह्मोस, प्रलय, निर्भय जैसी कई मिसाइलें मौजूद हैं जो इसे एक मिसाइल फोर्स की तरह बनाती हैं। इन मिसाइलों के अत्याधुनिक राडार और अचूक निशाने से बचना दुश्मन के लिए नामुमकिन हो जाता है। इसके अलावा सेना के पास में दुश्मन देशों की मिसाइलों से बचने की भी तकनीक मौजूद है। सेना के पास रूस में निर्मित एस-400 और स्वदेशी आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम भी मौजूद हैं।

सेना दिवस 2024

Image Source : PTI
सेना दिवस 2024

कितना है देश का रक्षा बजट

भारत सरकार अपनी सेनाओं को दुनिया के सबसे बड़े सैन्य बजट वाली फोर्स की लिस्ट में रखती है। साल 2023-24 के केंद्रीय बजट में रक्षा मंत्रालय को कुल 5,93,537.64 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया था। ये कुल बजट का 13.18 प्रतिशत हिस्सा है। अगर दुनिया से मुकाबले की बात करें तो भारत फिलहाल अमेरिका, चीन और रूस के बाद सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाला देश है। खास बात ये भी है कि सभी सैन्य अंगों के लिए अब स्वदेशी हथियारों और तकनीक को आसानी से उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके साथ ही अब भारत धीरे-धीरे हथियार आयात के बजाय हथियार निर्यात करने वाला देश बन रहा है। 

ये भी पढ़ें- Indian Army के जवानों को कैसे दी जाती है ट्रेनिंग? कैसे हर मोर्च पर तैनात रहती है सेना; जानें खासियत

ये भी पढ़ें- Army Day के लिए 15 जनवरी की तारीख का चयन कैसे हुआ? यहां मिलेगी सेना दिवस से जुड़ी पूरी जानकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement