Monday, April 29, 2024
Advertisement

अद्भुत दिखेगा नजारा..आज आसमान से बरसेंगे उल्कापिंड, जानें क्यों होती है जलते तारों की बारिश?

अगर आप भी चांद-सितारों में दिलचस्पी रखते हैं तो आज की रात आपके लिए खास होने वाली है। 12 अगस्त को उल्कापिंडों की बारिश होगी, जिसे आप खुली आंखों से देख सकेंगे। क्या आप जानते हैं उल्कापिंडों की बारिश क्यों होती है?

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 12, 2023 15:15 IST
good news- India TV Hindi
रात होगी खास

Explainer: आज रात आसमान में खास नजारा दिखेगा। नासा का कहना है कि आज रात उल्कापिंडों की बारिश होगी। नासा के अनुसार, आज होने वाली उल्कापिंडों की बारिश अंतरिक्ष की सबसे अद्भुत घटना होगी। उल्कापिंडों की बारिश के कारण एक बार शटल प्रक्षेपण में देरी हुथा जिसका जिक्र नासा ने बताया कि ऐसा ही एक बार 1993 में, हुआ था जब पर्सिड उल्कापात के कारण NASA - STS-51 के लॉन्च में देरी हुई थी। उस समय भी अत्यधिक भारी उल्कापात की भविष्यवाणी की गई थी और नासा के अनुसार, उल्कापिंड की बारिश के कारण मलबे के एक टुकड़े से भी पृथ्वी की कक्षा में एक अंतरिक्ष यान क्षतिग्रस्त हो सकता है।

good news

Image Source : INDIATV
रात होगी खास

नासा के अनुसार, आज होनेवाला पर्सीड उल्कापात उत्तरी गोलार्ध में सबसे अच्छी तरह से देखा जा सकेगा। 

उल्कापात प्रतिवर्ष लगभग जुलाई के मध्य से अगस्त के अंत तक होता है, और इस वर्ष यह आज यानी शनिवार की रात से रविवार की सुबह तक होता रहेगा। यदि मौसम अनुकूल रहा, तो आज स्काईवॉचर्स प्रति घंटे लगभग 60 उल्काएं देख सकते हैं - और कुछ सबसे अंधेरे स्थानों में प्रति घंटे 90 उल्काएं तक टूटकर गिरते हुए देख सकते हैं। यही कारण है कि पर्सिड्स बेहतर उल्का वर्षा में से एक हैं, क्योंकि यदि आप एक अच्छे अंधेरे स्थान पर हैं तो वे बहुत प्रचुर मात्रा में दिखाई दे सकते हैं।

उत्तरी गोलार्ध में, पर्सिड्स को देखने का सबसे अच्छा तरीका सुबह से पहले घर से बाहर निकलना है। हैनिकैनेन ने कहा कि उल्कापात का आनंद साफ और अंधेरे आसमान में, शहर की रोशनी और प्रकाश प्रदूषण के अन्य रूपों से दूर रखा जाता है, जो टूटते सितारों को डुबो सकते हैं।

good news

Image Source : INDIATV
रात होगी खास

इसीलिए आप अपनी लॉन की कुर्सी को पकड़कर बैठे रहें और आपकी आंखों को अंधेरे के अनुकूल होने में लगभग 20 मिनट से आधे घंटे तक का समय लगेगा। तब आप वास्तव में आकाश से उल्कापिंडों को निकलते हुए देखेंगे।

पर्सियस शाम के समय पूर्वोत्तर में उगता है, इसलिए आप देखेंगे कि अधिकांश उल्काएं यहीं से आती हैं "लेकिन अगर आप सीधे ऊपर देखें, तो आपको अभी भी कई उल्काएं दिखनी चाहिए।

स्काई एंड टेलीस्कोप के अनुसार, हल्के उल्का पिंड रात के आकाश में तेजी से उड़ते हुए टुकड़ों के रूप में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन चमकीले उल्का पिंड कई सेकंड तक फैल सकते हैं, यहां तक ​​कि कभी-कभी एक दृश्यमान, चमकता हुआ निशान भी छोड़ देते हैं।

उल्कापात सभी उम्र के लोगों के लिए एक मजेदार गतिविधि है, खासकर क्योंकि इस प्रकार की स्काईवॉचिंग के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

उल्काओं को अक्सर "टूटता तारा" कहा जाता है, लेकिन वे वास्तव में अंतरिक्ष में मलबे के छोटे टुकड़ों से आते हैं जो पृथ्वी के वायुमंडल में जल जाते हैं।

पर्सीड उल्कापात हर साल तब होता है जब पृथ्वी 109पी/स्विफ्ट-टटल नामक धूमकेतु के धूल कणों और मलबे के बादल से होकर गुजरती है, जिसे 1862 में खोजा गया था।

good news

Image Source : INDIATV
आज की रात होगी खास

 नासा के उल्कापिंड पर्यावरण कार्यालय का नेतृत्व करने वाले बिल कुक ने कहा “अमेरिका में लोग सुबह होने से ठीक पहले एक घंटे में लगभग 40 पर्सिड्स देखने की उम्मीद कर सकते हैं। यह लगभग हर दो मिनट में एक होता है।''

उल्कापात तब होता है जब पृथ्वी अंतरिक्ष में तैरते मलबे के क्षेत्र से होकर गुजरती है। पर्सिड्स धूमकेतु स्विफ्ट-टटल से आते हैं जो बर्फ और चट्टान की एक बड़ी गेंद है जो सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करते समय धूल भरे मलबे के टुकड़े गिराती है। जब पृथ्वी पास से गुजरती है, तो वे मलबे हमारे वायुमंडल में कैद हो जाते हैं और प्रज्वलित हो जाते हैं, जिससे चमकती रोशनी पैदा होती है। चूंकि उल्काओं का प्रवाह आकाश में इसी स्थान से शुरू होता प्रतीत होता है, इसलिए पर्सिड उल्कापात का नाम पर्सियस तारामंडल के नाम पर रखा गया है।

good news

Image Source : INDIATV
आज रात होगी खास

इस वर्ष  शनिवार रात से रविवार सुबह तक बौछार अपने चरम पर पहुंच जाएगी। कुक ने अनुमान लगाया है कि स्थानीय समयानुसार शनिवार रात करीब 11 बजे से कुछ उल्काएं दिखाई देने लगेंगी, शायद हर 15 मिनट में एक उल्कापिंड दिखाई देगा। आगे जोड़ते हुए, उन्होंने कहा, "रविवार की सुबह होने से पहले तक वे अपनी गति बढ़ाते रहेंगे, जब "आप हर जगह उल्कापिंड दिखाई देंगे।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement