Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Explainer: नौकरियों में 'ड्राई प्रमोशन' क्या सिर्फ बायोडाटा बिल्डर है? जानिए, इन दिनों ट्रेंड हो रहे इस टर्म का मतलब

जॉब मार्केट में तेजी से बदलाव हो रहा है। अब कंपनियां अपने कर्मचारियों को बिना सैरली बढ़ाए प्रमोशन दे रही है। इसे 'ड्राई प्रमोशन' नाम दिया है। अब तक प्रमोशन के साथ सैलरी बढ़ती है। आइए इस नए ट्रेड को समझने की कोशिश करते हैं और इसके फायदे व नुकसान को जानते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 16, 2024 12:10 IST
Dry Promotion - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ड्राई प्रमोशन

कॉरपोरेट सेक्टर (प्राइवेट सेक्टर) में इन दिनों एक नया ट्रेड काफी तेजी से प्रचलित हो रहा है। इस नए ट्रेंड का नाम 'ड्राई प्रमोशन' है। आपको बता दें कि ड्राई प्रमोशन के नाम पर कंपनियां कर्मचारियों को बिना सैलरी बढ़ाए नौकरी में प्रमोशन दे रही है। कंपनियों का कहना है कि वह अपने कर्मचारियों को बड़ा पद और कुछ नया सीखने का मौका दे रही हैं। हालांकि, इस राय से जॉब मार्केट जानकार इत्तेफाक नहीं रखते है।

उनका कहना है कि यह कंपनी मैनेजमेंट और HR की मिलीभगत से तैयार वह कॉकटेल है, जिसमें कर्मचारी पर वर्कलोड तो बढ़ रहा है लेकिन बदले में उन्हें पैसा बढ़ाकर नहीं दिया जा रहा है। भले ही कुछ कर्मचारी इसे अपना बायोडाटा बिल्डर के तौर पर ले रहे हैं, लेकिन यह फायदेमंद नहीं है। आइए 'ड्राई प्रमोशन' के तिकड़म को समझते हैं। 

कॉस्ट कटिंग का नया तरीका

आमतौर पर जब किसी कर्मचारी को पदोन्नति मिलती है, तो उसके  वेतन में बढ़ोतरी होती है। लेकिन, मौजूदा समय में दुनियाभर की कंपनियां कॉस्ट कटिंग के नए उपायों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, इसलिए अप्रेजल प्रोसेस में एक नया चलन-'ड्राई प्रमोशन' उभर रहा है। इस नए ट्रेड ने कई कर्मचारियों को अधर में छोड़ दिया है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वो अब क्या करें? कंपनी बदलें या 'ड्राई प्रमोशन' लेकर अपने बायोडेटा को मजबूत बनाएं। 

इस तिकड़म को लाने की क्या वजह? 

जॉब मार्केट के जानकारों का कहना है कि कंपनियां फाइनेंशियल बर्डन बढ़ाए टैलेंट पूल को अपने साथ रोके रहना चाह रही है। इसके लिए वह 'ड्राई प्रमोशन' लेकर आ रही है। कंपनियों का लग रहा है कि जिस तरह के हालात जॉब मार्केट में हैं और  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का चलन तेजी से बढ़ रहा है, इस नई रणनीति से उनको अच्छे टैलेंटेड कर्मचारी को रोकने में मदद मिलेगी। 

क्या 'ड्राई प्रमोशन' स्वीकार करें?

जानकारों का कहना है कि काम करने वाले कर्मचारियों को हर साल उनको प्रोत्साहित करने के लिए वेतन और मिलने वाले लाभों में वृद्धि की जाती है। वेतन वृद्धि के बिना 'ड्राई प्रमोशन' देकर ज्यादा काम किसी को भी असहज कर सकती है। ऐसे में यह एक से दूसरे कर्मचारी पर अलग-अलग तरीके से काम करेगा। अगर किसी कर्मचारी को लगता है कि वह 'ड्राई प्रमोशन' लेकर भी अपने रिज्यूम को मजबूत बनाकर नई अपॉर्च्युनिटी को प्राप्त कर सकता है तो वह ले सकता है। अगर किसी को लगता है कि वह बिना पैसा बढ़े अतिरिक्त काम का बोझ नहीं उठा सकता है तो वह इसे लेने से मना कर सकता है। 

निगोशिएट करें और अपनी बात रखें 

जब जानबूझकर कंपनी आपको 'ड्राई प्रमोशन' ऑफर करें तो अपने मैनेजर से बात करें। आपने जो कंपनी के लिए किया है, उसे उसके सामने रखें। अपनी उपलब्धियों को गिनाएं। अपनी बात रखें कि प्रमोशन के साथ आपको पैसा भी चाहिए। साथ ही यह भी रिसर्च करें की आपको जो पद दिया जा रहा है, उसकी मार्केट में कैसी डिमांड है। अगर आपको लगे कि इससे फ्यूचर में फायदा मिल सकता है तो स्वीकार कर लें। अगर लगता है कि कोई फायदा नहीं तो मना कर दें। इसके बाद नई जगह ढूंढ लें। 

फायदे कम और नुकसान ज्यादा 

जब कोई नियोक्ता कर्मचारियों को वेतन बढ़ाए बिना अतिरिक्त जिम्मेदारियां देने के लिए 'ड्राई प्रमोशन' ऑफर करता है तो वह अपना नुकसान ही करता है। जानकारों का कहना है कि इससे कंपनी की प्रोडक्टिविटी गिरेगी। क्योंकि बिना पैसा बढ़े कर्मचारी अनमने ढंग से काम करेंगे। भविष्य में कंपनी की बाजार में छवि भी खराब होगी। इससे अच्छे काम करने वाले लोग कंपनी को ज्वाइन नहीं करेंगे। 

कर्मचारियों को नहीं आ रहा पसंद 

एक सर्वे के अनुसार, अधिकांश कर्मचारी 'ड्राई प्रमोशन' पसंद नहीं  कर रहे हैं। वह अधिक वेतन चाहते हैं। सर्वे में शामिल कर्मचारियों का कहना है कि पैसे के अलावा, नंबर 1 चीज जो कर्मचारियों को कंपनी में बने रहने के लिए प्रोत्साहित करती है, वह कंपनी की संस्कृति है। अगर कंपनी अपने कल्चर और लाभों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो कर्मचारी बने रहना चाहेंगे। अगर कंपनी अपने कर्मचारियों को वेतन वृद्धि देने में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें पुरस्कृत करने के अन्य तरीकों की तलाश करें, जैसे अधिक दिनों की छुट्टी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement