Monday, April 29, 2024
Advertisement

Explainer: 'थैंक यू, PIA', कनाडा में लैंड होते ही गायब हो जा रहे पाकिस्तानी क्रू मेंबर्स, जानिए ऐसा क्यों हो रहा है?

​पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस इन दिनों अपने क्रू मेंबर्स के कनाडा में गायब होने और उनका कोई सुराग न मिल पाने को लेकर लगातार सुर्खियों में बनी हुई है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 06, 2024 10:25 IST
PIA, PIA Crew Member, PIA Crew Member Canada- India TV Hindi
Image Source : FILE/REUTERS पिछले कुछ सालों में PIA के क्रू मेंबर कनाडा में ‘लापता’ हो गए हैं।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस बीते कुछ सालों से गलत कारणों की वजह से लगातार सुर्खियों में रही है। कभी फर्जी पायलट उसके प्लेन उड़ा रहे होते हैं तो कभी कोई एयरपोर्ट पैसों की तंगी की वजह से उनके विमानों पर 'कब्जा' कर लेता है। अब खबर आ रही है कि एक हफ्ते के भीतर PIA के 2 क्रू मेंबर कनाडा में लैंड करने के बाद 'लापता' हो गए हैं। 2022 और 2023 में भी PIA के कई क्रू मेंबर कनाडा में 'लापता' हुए थे और पाकिस्तान के पास उनके बारे में लगभग न के बराबर सुराग हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर PIA के क्रू मेंबर कनाडा में गायब कहां हो जा रहे हैं? आइए, पूरा मामला समझने की कोशिश करते हैं।

‘थैंक यू, PIA’ लिखकर गायब हो गईं एयर होस्टेस

मरियम रजा, जो कि 15 साल से PIA के साथ जुड़ी थीं, 26 फरवरी को कनाडा में लैंड करने के बाद गायब हो गईं। जब छानबीन की गई तो एयर होस्टेस के रूम में 'थैंक यू, PIA' लिखा एक नोट मिला। 29 फरवरी को  PIA में काम करने वाले जिब्रान बलोच नाम के एक फ्लाइट स्टीवर्ड के गायब होने की खबर आई। 47 साल के जिब्रान बलोच कराची से टोरंटो की फ्लाइट PK-783 में केबिन क्रू का हिस्सा थे। PIA के प्रवक्ता का कहना है कि जिब्रान बलोच को गुरुवार को इस्लामाबाद के लिए वापसी उड़ान PK-782 के लिए रिपोर्ट करना था, लेकिन जब उन्होंने वापसी की फ्लाइट के लिए रिपोर्ट नहीं किया तो उनके होटल के कमरे को खोला गया और वह वहां नहीं थे।

PIA, PIA Crew Member, PIA Crew Member Canada

Image Source : AP
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस लगातार दिक्कतों से जूझ रही है।

पिछले साल लापता हुए थे PIA के 7 क्रू मेंबर्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल अब तक कनाडा पहुंचने के बाद 3 केबिन क्रू मेंबर लापता हो गए हैं। पिछले साल, फ्लाइट ड्यूटी करते समय कम से कम 7 PIA क्रू मेंबर कनाडा में ‘गायब’ हो गए थे। अधिकारियों ने कहा कि कनाडा में गायब होने का ट्रेंड लचीले कानून के कारण है, जो देश में प्रवेश करने के बाद किसी को भी शरण दे सकता है। वहीं PIA के प्रवक्ता ने कहा कि क्रू के सदस्यों में से एक शख्स कुछ साल पहले ड्यूटी के दौरान भाग गया था, और कनाडा में बस गया था। उन्होंने कहा कि ऐसा संभव है कि वही शख्स बाकी के लोगों को भी ऐसा करने की सलाह दे रहा है।

कई तरह की दिक्कतों से जूझ रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान इन दिनों ऐतिहासिक संकट से जूझ रहा है। मुल्क की अर्थव्यवस्था से लेकर सियासी हालात तक, कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। ऐसे में पाकिस्तान की आम जनता को देश के बाहर ही अच्छे मौके नजर आ रहे हैं। लगातार रिपोर्ट्स आ रही हैं कि पाकिस्तानी दूसरे देशों में शरण लेने के लिए बड़ी संख्या में डंकी रूट्स का भी सहारा ले रहे हैं। कभी इटली तो कभी ग्रीस के तट पर प्रवासियों से भरी नौकाएं डूबने की खबरें आती रहती हैं और उन पर सवार लोगों में अक्सर पाकिस्तानी भी होते हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि पड़ोसी मुल्क में हालात कितने भयावह हो चुके हैं।

PIA, PIA Crew Member, PIA Crew Member Canada

Image Source : REUTERS
कनाडा का कानून क्रू मेंबर्स के गायब होने के पीछे एक बड़ी वजह है।

कनाडा में ही क्यूं गायब हो रहे PIA के क्रू मेंबर?

PIA के क्रू मेंबर्स के कनाडा में गायब होने के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, कनाडा के कानून के मुताबिक दस्तावेजों की जांच के बाद शरणार्थियों को देश में रहने की इजाजत दे दी जाती है। कनाडा में कोई भी शख्स एयरपोर्ट पर पहुंचकर भी देश में रहने के लिए शरण मांग सकता है। अगर कोई शख्स प्रताड़ित किए जाने के डर से अपने देश से भागकर आया है तो वह शरण के लिए आवेदन कर सकता है। एक बार शरण मिल जाने पर उसे रिफ्यूजी स्टेटस मिल जाता है और वह बगैर किसी दिक्कत के कनाडा में रह सकता है। कनाडा में शरण पाने के लिए शख्स का कनाडा में या मुल्क के किसी एंट्री प्वाइंट पर मौजूद होना जरूरी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement