Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आगामी चुनावों को लेकर BJP में बैठकों का दौर जारी, NDA के लिए अहम है 18 जुलाई की तारीख

​आगमी चुनावों की रणनीति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी की बैठकों का दौर जारी है और माना जा रहा है कि जल्द ही मोदी कैबिनेट में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: July 07, 2023 8:43 IST
BJP Meetings, Lok Sabha Elections, VidhanSabha Chunav, BJP Meetings Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: अगले कुछ महीनों में 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर पिछले कुछ दिनों से बीजेपी में हलचल तेज है। 2 दिन पहले ही बीजेपी ने संगठन में बड़े फेरबदल किए हैं, ऐसे में खबर ये भी है कि मोदी कैबिनेट में भी जल्द ही फेरबदल हो सकता है। इसी को देखते हुए शुक्रवार को पीएम आवास पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के साथ मोदी ने मैराथन मीटिंग की। प्रधानमंत्री मोदी आज गोरखपुर और वाराणसी समेत रायपुर के दौरे पर जा रहे हैं। वहीं, अमित शाह रायपुर से लौटकर पीएम आवास बैठक के लिए पहुंचे।

जानें, बैठक में किन बातों को लेकर हुई चर्चा

सूत्रों की मानें तो करीब 3 घंटे तक चली मैराथन बैठक में संगठन में मजबूती को लेकर चर्चा हुई। आगे आने वाले वक्त में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और उसके बाद फिर लोकसभा के चुनाव हैं। ऐसे में संगठन किस तरह से मजबूत करना है। इन पहलुओं पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ विस्तार से बात की। पीएम आवास में हुई मैराथन मीटिंग के बाद आज दिल्ली में उत्तर भारत के 13 राज्यों के नेता बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक करेंगे। मीटिंग जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होगी। सुबह 10.30 बजे शुरू होने वाली इस बैठक में 13 राज्यों के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और बीजेपी के दूसरे बड़े स्थानीय नेता शामिल होंगे।

जिन 13 राज्यों के नेताओं के साथ नड्डा मीटिंग करने वाले हैं वे हैं:

  1. उत्तर प्रदेश
  2. मध्य प्रदेश
  3. राजस्थान
  4. छत्तीसगढ़
  5. उत्तराखंड
  6. दिल्ली
  7. हरियाणा
  8. हिमाचल प्रदेश
  9. पंजाब
  10. चंडीगढ़
  11. लद्दाख
  12. जम्मू-कश्मीर
  13. गुजरात

राजस्थान बीजेपी नेताओं के साथ भी होगी बैठक
इसके साथ ही आज BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष JP Nadda ने राजस्थान बीजेपी नेताओं की एक बैठक भी बुलाई है। बैठक में राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा होगी। इस बैठक के लिए राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, राज्य में पार्टी के प्रभारी अरुण सिंह और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया को बुलाया गया है। 

BJP Meetings, Lok Sabha Elections, VidhanSabha Chunav, BJP Meetings Modi

Image Source : FILE
चुनावों को लेकर बीजेपी में बैठकों का दौर जारी है।

विपक्ष के ठीक बाद NDA की भी बड़ी बैठक
एक तरफ जहां विरोधी दल बीजेपी के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं और पटना के बाद अब अगली मीटिंग बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को होने वाली है, वहीं दूसरी बीजेपी भी अपने सहयोगियों का कुनबा बढ़ाने के लिए 18 जुलाई को ही दिल्ली में NDA की बड़ी बैठक बुलाई है। दिल्ली के अशोका होटल में होने वाली इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। सूत्रों के मुताबिक अकाली दल के नेता सुखबीर बादल, टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू भी इस बैठक में शामिल होंगे। 

NDA के लिए क्यों अहम है 18 जुलाई का दिन?
18 जुलाई को होने वाली बैठक में टीम मोदी में कुछ नए संभावित साथी भी जुड़ सकते हैं। इन नए साथियों में चिराग पासवान, उपेंद्र कुशवाहा, मुकेश साहनी, एकनाथ शिंदे, अजित पवार, ओम प्रकाश राजभर और जयंत चौधरी के नाम लिए जा रहे हैं। मतलब ये कि 18 जुलाई का दिन ये जानने के लिए अहम होगा कि 2024 के चुनाव में किस गठबंधन के साथ कितनी पार्टियां हो सकती हैं। इसके साथ ही यूपीए और एनडीए को लेकर तस्वीर और साफ हो जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement