Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Fact Check: पानी के पाइप से रुपये निकलने वाला यह वीडियो है पुराना, दिल्ली से नहीं है इसका कोई कनेक्शन

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि पाइपलाइन से कैश निकलने वाला वीडियो दिल्ली का है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 03, 2023 23:36 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : FILE India TV Fact Check

India TV Fact Check: सोशल मीडिया आज के समय में एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां लोग बिना किसी रोक-टोक के झूठ को सच और सच को झूठ बनाकर परोस रहे हैं। कभी किसी महिला का वीडियो तो किसी दिन पुरुष का वायरल वीडियो शेयर कर अपने हिसाब से उसे नाम दे दिया जा रहा है। इन्हीं सब के बीच एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें पाइपलाइन से कैश निकलता हुआ दिख रहा है। उसे दिल्ली का बताया जा रहा है। आज की स्टोरी में हम इस बात की पड़ताल करेंगे कि इसके पीछे का सच क्या है? और वीडियो कहां का है?

क्या है दावा?

वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए विनित गुप्ता नाम के यूजर ने लिखा है, "दिल्ली में केंद्रीय पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर के घर छापा,19 पानी के पाईप काटकर 13 करोड़ बरामद।"

वीडियो की क्या है सच्चाई?

वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले उस वीडियो को ध्यानपूर्वक सुना। जिसे सुनने के बाद यह स्पष्ट हो गया कि यह वीडियो दिल्ली का नहीं है, क्योंकि उसमें अधिकारी जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे थे वह साउथ की थी। फिर हमने गूगल पर यही चीज सेम लिखकर सर्च कर दिया- 'साउथ अफसर पाइपलाइन से कैश वीडियो वायरल'। इसे सर्च करने के बाद हमें NDTV के वेबसाइट पर लिखी गई एक खबर मिली जिसमें सेम यही वीडियो इंबेड किया गया था और खबर में वीडियो का कनेक्शन कर्नाटक से बताया गया था। खबर की हेडलाइन- 'Cash Pipeline' Found During Raid At Karnataka Official's Home' थी। इसे कॉपी कर हमने गूगल पर फिर सर्च किया तो कई सारे आर्टिकल और वीडियो के लिंक सामने आ गए। सभी खबर 24 नवंबर 2021 को पब्लिश हुए थे। यानि कि इस वीडियो का हाल से कोई कनेक्शन नहीं है। यह वीडियो कर्नाटक का है।

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV
यह कर्नाटक का वीडियो है, जो लगभग दो साल पुराना है।

कुल मिलाकर इस वीडियो का कनेक्शन दिल्ली के किसी केंद्रीय पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर के घर से नहीं है। यह लगभग 2 साल पुराना वीडियो है, जो कर्नाटक से ताल्लूक रखता है। अत: यह पूरी तरह से फर्जी वीडियो है। आप सभी इस तरह के वीडियो को शेयर करने से बचें।

ये भी पढ़ें: Fact Check: इंडियन ऑयल के नाम पर वायरल हो रहे फर्जी मैसेज, दावा- टैंक फुल कराने से होता है विस्फोट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement